Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री से की फोन पर बात, ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पेजेशकियन को भी दी बधाई

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री से की फोन पर बात, ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पेजेशकियन को भी दी बधाई

ब्रिटेन और ईरान में हुए चुनाव के बाद दोनों देशों की सत्ता बदल गई है। ब्रिटेन में जहां 14 वर्ष बाद लेबर पार्टी ने बंपर जीत दर्ज की है तो वहीं ईरान में सुधारवादी नेता पेजेशकियन ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के नए पीएम कीर स्टार्मर और ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियन को जीत की बधाई दी है।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 06, 2024 16:11 IST
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर (बाएं) और ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. पेजेशकियन (दाएं- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर (बाएं) और ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. पेजेशकियन (दाएं)।

नई दिल्लीः पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर और ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. पेजेशकियन से फोन पर बात की। दोनों नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत की शुभकामनाएं दी। साथ ही भारत-ब्रिटेन और भारत-ईरान के रिश्तों को और अधिक मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की। ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर से बातचीत करने के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर इसे शेयर भी किया। उन्होंने लिखा कि "कीर स्टार्मर से बात करके खुशी हुई। उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी। हम अपने लोगों की प्रगति, समृद्धि और वैश्विक भलाई के लिए भारत-ब्रिटने के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को अधिक मजबूत करने और आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

वहीं ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत दर्ज कर नया इतिहास रचने वाले डॉ. पेजेशकियन को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। पीएम मोदी ने इसे एक्स पर भी शेयर करते लिखा कि "इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति के रूप में आपके चुने जाने पर डॉ. पेजेशकियन आपको बधाई हो। मैं अपने लोगों और क्षेत्र के लाभ के लिए भारत-ईरान के बीच अपने मधुर और दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं। 

दोनों नेताओं ने दर्ज की है बंपर जीत

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर और ईरान के राष्ट्रपति डॉ. पेजेशकियन ने अपने देश के चुनावों में बंपर जीत दर्ज की है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी को 650 सीटों वाले संसदीय चुनाव में 412 सीटें मिली हैं। वहीं पीएम सुनक की कंजरवेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। कभी स्टार्मर को कश्मीर समेत कई अन्य मुद्दों पर भारत विरोधी बयानों के लिए जाना जाता था। मगर अब उनका स्टैंड बदल चकु है। वह अब भारत के पक्ष में और हिंदूफोबिया (हिंदुओं से नफरत करने वालों) के खिलाफ में हैं। वहीं ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. पेजेशकियन ने कट्टरवादी नेता जलीली को हराया। डॉ. पेजेशकियन ने जलीली के मुकाबले 28 लाख मत अधिक हासिल किए। 

यह भी पढ़ें

गाजा में इजरायल ने फिर बरपाया कहर, UN कर्मचारी और बच्चों समेत 6 से ज्यादा मौतें


हमास ने गाजा में युद्ध विराम के अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा, इजरायली बंधकों की रिहाई का रास्ता खुला
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement