Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. लग्जरी पैलेस में मुलाकात के बाद पीएम मोदी और सुल्तान हसनल बोलकिया के बीच हुए ये सभी समझौते

लग्जरी पैलेस में मुलाकात के बाद पीएम मोदी और सुल्तान हसनल बोलकिया के बीच हुए ये सभी समझौते

पीएम मोदी ने ब्रुनेई यात्रा के दूसरे दिन आज सुलतान हसनल बोलकिया से उनके लग्जरी पैलेस में मुलाकात की। इस दौरान देनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने पर चर्चा हुई। साथ ही प्रधानमंत्री ने सुल्तान हसनल को भारत आने का निमंत्रण दिया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 04, 2024 13:11 IST
पीएम मोदी और ब्रुनेई के सुलतान- India TV Hindi
Image Source : X @MEA पीएम मोदी और ब्रुनेई के सुलतान

बंदर सेरीः ब्रुनेई की द्विपक्षीय यात्रा के दूसरे दिन आज पीएम मोदी ने सुल्तान हसनल बोलकिया से लग्जरी पैलेस में मुलाकात की। यह मुलाकात इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस में हुई, जिसमें 22 कैरेट सोने की सजावट, पांच स्विमिंग पूल, 1,700 बेडरूम, 257 बाथरूम समेत बहुत कुछ है। बता दें कि पीएम मोदी द्विपक्षीय यात्रा के लिए ब्रुनेई जाने वाले पहले भारतीय नेता हैं। इस वक्त भारत और ब्रुनेई अपने राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। इस लग्जरी पैलेस में 110 गैरेज और बंगाल टाइगर, विविध पक्षी प्रजातियों के साथ एक निजी चिड़ियाघर है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच चेन्नई से बंदर सेरी के लिए सीधी उड़ान को लेकर अहम समझौता हुआ।

ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया और उनके करीबी परिवार के सदस्यों ने इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस में पीएम नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। ब्रुनेई भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति और भारत-प्रशांत के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण भागीदार है।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने दोनों नेताओं के बीच हुई अहम मुलाकात की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया एक्स पर शेयर करते लिखा कि यह महल 200,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है, जो विश्व का सबसे बड़ा आवासीय महल है। इसमें 1,788 कमरे, 257 बाथरूम और एक भव्य बैंक्वेट हॉल शामिल है, जिसमें 5,000 मेहमान बैठ सकते हैं। महल में 110 कारों के लिए पार्किंग, 200 पोलो टट्टुओं के लिए एक वातानुकूलित अस्तबल, पांच स्विमिंग पूल और एक मस्जिद है जिसमें 1,500 उपासक रहते हैं।

पीएम मोदी ने सुल्तान को भारत आने का न्यौता दिया

प्रधानमंत्री मोदी ने आज ब्रुनेई के राष्ट्रपति को भारत आने के लिए आमंत्रित किया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि डॉ. एस जयशंकर और ब्रुनेई के परिवहन और सूचना संचार मंत्री पेंगिरन दातो शम्हारी पेंगिरन दातो मुस्तफा द्वारा सैटेलाइट और लॉन्च वाहनों के लिए टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और टेलीकमांड स्टेशन के संचालन में सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर और आदान-प्रदान के गवाह बने। इसके साथ ही बंदर सेरी बेगवान और चेन्नई के बीच सीधी उड़ान कनेक्शन की आगामी शुरुआत का स्वागत किया।

पीएम मोदी ने दिया ये संदेश

अपने आगमन से पहले, पीएम मोदी ने कहा कि वह देशों के बीच मजबूत संबंधों, खासकर वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हैं। प्रधान मंत्री मोदी का ब्रुनेई के हवाई अड्डे पर क्राउन प्रिंस अल-मुहतादी बिल्लाह ने भव्य स्वागत किया। साथ ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने एक्स पर कहा, "हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों की आशा है, खासकर वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए।" पहलवे दिन पीएम मोदी ने ब्रुनेई में भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी परिसर का उद्घाटन किया और इसे दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का संकेत बताया। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, "भारत के उच्चायोग के नए चांसरी का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है, जो ब्रुनेई दारुस्सलाम के साथ हमारे मजबूत संबंधों का संकेत है। यह हमारे प्रवासी भारतीयों की भी सेवा करेगा।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement