Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पीएम अनवर इब्राहिम ने बता दिया, जाकिर नाइक के खिलाफ भारत ने दिए सबूत तो क्या करेगा मलेशिया?

पीएम अनवर इब्राहिम ने बता दिया, जाकिर नाइक के खिलाफ भारत ने दिए सबूत तो क्या करेगा मलेशिया?

मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम भारत दौरे पर हैं। एक कार्यक्रम में जब मलेशियाई प्रधानमंत्री से विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर जवाब दिया।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 21, 2024 9:50 IST
Zakir Naik- India TV Hindi
Image Source : FILE Zakir Naik

नई दिल्ली: मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम की तरफ से संकेत दिए गए हैं कि अगर भारत, विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ सबूत देता है तो उनकी सरकार उसे प्रत्यर्पित करने के भारत के अनुरोध पर विचार कर सकती है। यहां ‘इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स’ में एक सत्र के दौरान इब्राहिम ने यह भी कहा कि इस मुद्दे की वजह से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर कोई गतिरोध पैदा नहीं होना चाहिए। एक विशिष्ट सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मंगलवार की वार्ता के दौरान भारतीय पक्ष ने इस मुद्दे को नहीं उठाया। नाइक कथित धन शोधन मामले और नफरती भाषणों को लेकर भारत के लिए वांछित है। वह 2016 में भारत से चला गया था। नाइक को महातिर मोहम्मद के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती सरकार ने मलेशिया में स्थायी निवास की अनुमति दी थी। 

पीएम अनवर इब्राहिम ने क्या कहा?

पीएम इब्राहिम ने कहा, ‘‘सबसे पहले, यह मुद्दा (भारतीय पक्ष) द्वारा नहीं उठाया गया, प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने इसे बहुत पहले उठाया था, कुछ साल पहले लेकिन मसला यह है कि मैं एक व्यक्ति के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, मैं उग्रवाद की भावना के बारे में बात कर रहा हूं, एक बाध्यकारी मामले और सबूत के बारे में बात कर रहा हूं। जो किसी व्यक्ति या समूह या गुट या पार्टियों द्वारा किए गए अत्याचारों का संकेत देते हों, जो किसी व्यक्ति या समूह या गुट या पार्टियों द्वारा किए गए अपराध को साबित करे।’’ 

'आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ कर रहे हैं काम'

मलेशियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ‘‘अगर कोई भी अनुरोध और सबूत दिया जाता है तो उस पर विचार के लिए तैयार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम आतंकवाद को बढ़ावा नहीं देंगे इसको लेकर हमारा रुख स्पष्ट है और हम आतंकवाद के खिलाफ इनमें से कई मुद्दों पर भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। लेकिन मुझे नहीं लगता कि इस एक मामले की वजह से हमें आगे के सहयोग और हमारे द्विपक्षीय संबंध में गतिरोध पैदा करना चाहिए।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें:

एंटनी ब्लिंकन की पश्चिम एशिया की यात्रा समाप्त, इजराइल-हमास में नहीं हो पाया संघर्ष-विराम समझौता

पाकिस्तान में जहरीला खाना खाने से 9 लोगों की मौत, मृतकों में 5 बहन और 3 भाई शामिल

यूक्रेन ने रूस पर किया घातक वार, सेयम नदी पर बने सभी तीन पुलों को किया ध्वस्त

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement