Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. नेपाल: काठमांडू प्लेन क्रैश में जिस एकमात्र व्यक्ति की जान बची, वो कौन है?

नेपाल: काठमांडू प्लेन क्रैश में जिस एकमात्र व्यक्ति की जान बची, वो कौन है?

नेपाल में हुए भीषण प्लेन हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है। इस विमान में कुल 19 लोग सवार थे, जिसमे से पायलट की जान बच गई है। बता दें कि इस हादसे में बचे पायलट का नाम मनीष रत्ना शाक्य है, जो वर्तमान में शार्य एयरलाइन्स के लिए काम कर रहे हैं।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: July 24, 2024 14:40 IST
Pilot survives after a plane carrying 19 crashes during takeoff in Nepal- India TV Hindi
Image Source : PTI काठमांडू प्लेन क्रैश में बच गई पायलट की जान

नेपाल में एक बार फिर भीषण प्लेन हादसा देखने को मिला है। यह घटना बुधवार की है, जब काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जानकारी के मुताबिक इस हादसे में करीब 18 लोगों की मौत हो गई है। विमान काठमांडू से पोखरा जा रहा था और इस प्लेन में कुल 19 लोग सवार थे। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि अबतक 18 लोगों के शवों को बरामद किया जा चुका है। हालांकि अबतक मिल रही जानकारी के मुताबिक इस हादसे में प्लेन का पायलट की जान बच गई है। ऐसे में यह किसी चमत्कार से कम नहीं लग रहा। 

कौन है पायलट, जिसकी बच गई जान?

बता दें कि प्लेन के पायलट का नाम मनीष रत्ना शाक्य है। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक मनीष वर्तमान में शौर्य एयरलाइन्स के लिए काम कर रहे हैं। साथ ही वो सीआरजे 200 के कैप्टन हैं और फ्लाईट ऑपरेशन्स के निदेशक भी हैं। बता दें कि वो काठमांडू के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जेवियर्स स्कूल और मसूरी मॉर्डर्न स्कूल से पढ़ाई की है। साल 2012 में सिमरिक एयरलाइन्स से उन्होंने पायलट के करियर की शुरुआत की। सिमरी एयरलाइन के साथ शाक्य फरवरी 2012 से लेकर दिसंबर 2024 तक जुड़े रहे। इसके बाद शाक्य ने शौर्य एयरलाइन्स ज्वाइन कर लिया। दिसंबर 2014 से वर्तमान तक वो शौर्य एयरलाइन्स के लिए ही काम कर रहे हैं। शौर्य एयरलाइन्स में काम करते हुए शाक्य को 9 साल 8 महीने हो चुके हैं। 

कैसे हुआ हादसा?

बता दें कि पीटीआई से बात करते हुए एयरपोर्ट पर तैनात एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि विमान के पायलट को अस्पताल ले जाया गया है। अदइकारी ने बताया कि पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान चला रहे हैं। विमान में लगी आग को बुझा दिया गया है। हालांकि विमान में सवार यात्रियों की हालत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रनवे पर फिसलने के कारण विमान क्रैश हुआ। हादसे का भयानक वीडियो भी अब सामने आ चुका है, जिसमें विमान का मलबा फैला हुआ दिखाई पड़ रहा है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement