Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. जो बाइडेन ने पीएम मोदी को किया फोन, यूक्रेन और बांग्लादेशी हिंदुओं पर हुई चर्चा; जानें पूरी बात

जो बाइडेन ने पीएम मोदी को किया फोन, यूक्रेन और बांग्लादेशी हिंदुओं पर हुई चर्चा; जानें पूरी बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया है। दोनों नेताओं के बीच बांग्लादेश में हिंसा, यूक्रेन-रूस युद्ध समेत कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 26, 2024 22:48 IST
PM MODI AND JOE BIDEN TALKS- India TV Hindi
Image Source : AP पीएम मोदी और जो बाइडेन की हुई बात।

पूरी दुनिया इस वक्त भारी उथल-पुथल के माहौल से गुजर रही है। एक ओर रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है तो दूसरी ओर बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार के तख्तापलट के बाद से लगातार हिंसा जारी है। इस माहौल के बीच सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर के वैश्विक मुद्दों पर बात की है। पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच यूक्रेन और बांग्लादेश के हालात को लेकर चर्चा हुई है। 

पीएम मोदी ने बांग्लादेशी हिंदुओं का मुद्दा उठाया

जो बाइडेन से हुई बातचीत में पीएम मोदी ने बांग्लादेशी हिंदुओं के खिलाफ हिंसा का मुद्दा उठाया है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि सोमवार को जो बाइडेन से उनकी फोन पर बात हुई। दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा किए। पीएम मोदी ने शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत का पूर्ण समर्थन दोहराया। पीएम मोदी ने बताया कि जो बाइडेन के साथ उन्होंने बांग्लादेश की स्थिति पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली और बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

भारत-अमेरिका साझेदारी पर हुई चर्चा

पीएम ने भारत-अमेरिका साझेदारी के प्रति राष्ट्रपति बाइडेन की प्रतिबद्धता की सराहना की है। दोनों नेताओं ने कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी का उद्देश्य दोनों देशों के लोगों के साथ-साथ पूरी मानवता को लाभ पहुंचाना है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को उनकी हालिया यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की सतत स्थिति को दोहराया है।  दोनों नेताओं ने क्वाड सहित बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई है। 

ये भी पढ़ें- रूस ने कर दी मिसाइलों की बरसात, किए 100 से अधिक ड्रोन अटैक; थर्रा गया यूक्रेन

शेख हसीना ने छोड़ा देश फिर भी बांग्लादेश में बढ़ रहा आक्रोश, छात्रों-अंसारों के बीच हुई हिंसा; 50 से ज्यादा घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement