Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

फिलीपींस की चीन को दो टूक, कहा 'हथियार लौटाओ और नौकाओं में हुए नुकसान की करो भरपाई'

दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। फिलीपींस ने चीन से बड़ी मांग करते हुए उसकी नौकाओं को हुए नुकसान की भरपाई करने को कहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 20, 2024 6:11 IST
Philippines and China ships- India TV Hindi
Image Source : FILA AP Philippines and China ships

मनीला: फिलीपींस के सैन्य प्रमुख ने चीन के सामने बड़ी मांग रख दी है। फिलीपींस ने चीन से विवादित तटवर्ती क्षेत्र में उसके तटरक्षकों की ओर से जब्त किए गए हथियारों और उपकरणों को लौटाने के साथ-साथ हमले में हुए नुकसान की भरपाई करने को कहा है। इतना ही नहीं फिलीपींस ने हमले की तुलना दक्षिण चीन सागर में समुद्री लूट की घटना से की है। 

फिलीपींस का आरोप 

फिलीपींस के अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को आठ से अधिक मोटरबोट पर सवार चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपींस की नौसेना की दो नौकाओं को बार-बार टक्कर मारी और उन पर चढ़ गए। चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपींस नौसेना कर्मियों को द्वितीय थॉमस शोल में क्षेत्रीय चौकी पर खाद्य और हथियारों सहित अन्य आपूर्ति स्थानांतरित करने से रोक दिया। इस चौकी पर भी चीन अपना दावा करता है। 

चीन ने क्या किया 

इस पहले फिलीपींस के सुरक्षा अधिकारियों ने मंगलवार को बताया था कि टकराव के बाद, चीनी कर्मियों ने नौकाओं को जब्त कर लिया और उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने नौवहन उपकरणों, आठ एम4 राइफलें भी जब्त कर लीं और नौसेना के कई कर्मियों को घायल कर दिया। 

नुकसान की भरपाई करे चीन 

फिलीपींस सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल रोमियो ब्रॉनर जूनियर ने पश्चिमी पलावन प्रांत में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘हम मांग करते हैं कि चीन हमारी राइफलें और हमारे उपकरण लौटा दे। हम यह भी मांग करते हैं कि उन्होंने जो नुकसान पहुंचाया है उसकी भरपाई की जाए।’’ 

चीन ने फिलीपींस पर मढ़ा दोष

चीन ने इस टकराव के लिए फिलीपींस को दोषी ठहराते हुए कहा कि फिलीपींस के कर्मियों ने उसकी चेतावनियों की अवहेलना करते हुए समुद्र में उसके जल क्षेत्र का ‘‘अतिक्रमण’’ किया। (एपी)

यह भी पढ़ें:

तालिबान के घातक हथियारों से घबराया पाकिस्तान, अब संयुक्त राष्ट्र से किया ये विशेष आह्वान

कुवैत भीषण अग्निकांड मामले ने लिया नया मोड़, इन 8 संदिग्धों को लिया गया हिरासत में

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement