Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. कश्मीर को लेकर फिर रोया पाकिस्तान, भारत को UN का हवाला दिया

कश्मीर को लेकर फिर रोया पाकिस्तान, भारत को UN का हवाला दिया

हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से जम्मू-कश्मीर को लेकर बयान जारी किया गया था। अब पाकिस्तान ने एक बार फिर से भारत को UN का हवाला दिया है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 02, 2024 8:31 IST
PAKISTAN ON KASHMIR ISSUE- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP पाकिस्तान ने फिर छेड़ा कश्मीर राग।

पाकिस्तान ने एक बार फिर से कश्मीर का राग अलापना शुरू कर दिया है। रविवार को पाकिस्तान ने कहा है कि कश्मीर का विवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मुद्दा है। पाकिस्तान ने ये भी कहा है कि कश्मीर मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत किया जाना चाहिए। आपको बता दें कि भारत सरकार ने साफ कर दिया है कि जब तक सीमा पार से आतंक जारी है पाकिस्तान से कोई  भी बातचीत नहीं होगी। 

एश जयशंकर ने दिया था बयान

दरअसल, हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से जम्मू-कश्मीर को लेकर बयान जारी किया गया था। जयशंकर ने शुक्रवार को कहा था कि पाकिस्तान के साथ निर्बाध संवाद का दौर समाप्त हो चुका है। हर काम के परिणाम होते हैं और जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है, मुझे लगता है कि अनुच्छेद 370 खत्म हो चुका है।

पाकिस्तान क्या बोला?

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने यह टिप्पणी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान पर शुक्रवार को प्रतिक्रिया दी है। बलूच ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवाद है जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और कश्मीरी अवाम की इच्छाओं के अनुसार हल किया जाना चाहिए। इस अनसुलझे संघर्ष का समाधान दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।

जहरा बलूच ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विवाद एकतरफा ढंग से नहीं सुलझाया जा सकता है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश कूटनीति और वार्ता के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन किसी भी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई का जवाब देगा। आपको बता दें कि भारत बार-बार पाकिस्तान के समक्ष साफ कह चुका है कि  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश का अभिन्न अंग थे, हैं, और हमेशा रहेंगे। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के मॉल में उद्घाटन के दिन लाठी-डंडे लेकर पहुंचे लोग, मचा दी लूट-देखें वीडियो

पिता के जनाजे से पाकिस्तानी कर्नल और रिश्तेदारों का अपहरण कर ले गए आतंकी, फिर पिघल गया दिल तो कर दिया मुक्त

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement