Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान फिर हुआ शर्मसार, दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में Top 3 में हुआ शामिल, जानें क्या है भारत का हाल

पाकिस्तान फिर हुआ शर्मसार, दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में Top 3 में हुआ शामिल, जानें क्या है भारत का हाल

वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट रूल ऑफ लॉ इंडेक्स 2024 की रिपोर्ट आ चुकी है। इस रिपोर्ट में पाकिस्तान सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में टॉप 3 में शामिल है। इस रैंकिंग में भारत का क्या स्थान रहा, यह जानने के लिए खबर को पढ़ें।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 28, 2024 12:15 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर

पाकिस्तान की बेइज्जती दुनिया के लिए कोई नई बात नहीं है। हर मुद्दे पर पूरी दुनिया में पाकिस्तान की किरकिरी होती है। फिर भी पाकिस्तान को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। एक बार फिर से पाकिस्तान ने इस दुनिया में अपनी बेइज्जती करवाने के झंडे को बुलंद किया है। दरअसल, वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट (WJP) रूल ऑफ लॉ इंडेक्स, 2024 में पाकिस्तान की हालत बहुत ही बदतर है। रूल ऑफ लॉ इंडेक्स, 2024 की लिस्ट में दुनिया के 142 देश शामिल हैं, जिसमें पाकिस्तान 140वें नंबर पर है। यानी कि इस मुल्क में कानून व्यवस्था इतनी खराब है कि इसे दुनिया का तीसरा सबसे खराब देश माना गया है। कानून और सुरक्षा के मामले में पाकिस्तान से नीचे की रैंकिंग वाले केवल माली और नाइजीरिया जैसे ही देश हैं।

ये रहे TOP 5 कंट्री

इस रैंकिंग में पहले नंबर पर डेनमार्क है। उसके बाद दूसरे नंबर पर नॉर्वे, तीसरे पर फ़िनलैंड, चोथे पर स्वीडन और पांचवें पर जर्मनी का स्थान है। इस लिस्ट को डब्ल्यूजेपी (WJP) द्वारा जारी किया गया है। यह लिस्ट हर साल जारी होती है। जिसमें विभिन्न कारकों के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया जाता है। जिनमें इन आठ प्रमुख कारकों को ध्यान में रखा जाता है। इनमें सरकारी शक्तियों पर प्रतिबंध, भ्रष्टाचार की अनुपस्थिति, खुली सरकार, मौलिक अधिकार, व्यवस्था और सुरक्षा, नियामक प्रवर्तन, नागरिक न्याय और आपराधिक न्याय शामिल हैं।

किस सूची में कौन सी रैंक पर है पाकिस्तान

WJP रूल ऑफ लॉ इंडेक्स 2024 के अनुसार, कानून के शासन वाले सूचकांक में पाकिस्तान 142 देशों में से 129वे नंबर पर है। इसके अलावा सरकारी शक्तियों पर प्रतिबंधों के लिए पाकिस्तान को 103वें स्थान पर, भ्रष्टाचार के लिए 120वें स्थान पर, लोकतांत्रिक सरकार के लिए 106ठवें स्थान पर, मौलिक अधिकारों के लिए 128वें स्थान पर और आपराधिक न्याय के लिए पाकिस्तान 98वें स्थान पर रखा गया है। इस इंडेक्स में छह साउथ एशियाई देशों में पाकिस्तान और अफगनिस्तान ही सबसे निचले रैंक पर हैं।

इस नंबर पर है भारत

वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट रूल ऑल लॉ इंडेक्स 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार की सूची में अधिकांश देशों की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई है। भारत इस लिस्ट में 142 देशों की रैंकिंग में 98वें स्थान पर है।

ये भी पढ़ें:

Iran Israel War: ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई की बढ़ी टेंशन, नए अकाउंट को एक्स ने किया सस्पेंड

ईरान की जेल में बंद नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नरगिस मोहम्मदी की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में होंगी भर्ती

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement