Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, लाहौर में मचा हाहाकार; पानी में डूबे कई इलाके

पाकिस्तान में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, लाहौर में मचा हाहाकार; पानी में डूबे कई इलाके

पाकिस्तान में इन दिनों भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। लाहौर में तो मूसलाधार बारिश ने पिछले 44 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बारिश के कारण सड़कें, घर और यहां तक ​​कि सरकारी अस्पताल भी जलमग्न हो गए।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 02, 2024 7:14 IST
Pakistan Heavy Rain - India TV Hindi
Image Source : AP Pakistan Heavy Rain

लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के लाहौर में बृहस्पतिवार को मानसून के दौरान एक दिन में अधिकतम बारिश का 44 साल का रिकॉर्ड टूट गया। इससे सड़कों, घरों और यहां तक ​​कि सरकारी अस्पतालों में भी पानी भर गया। भारी बारिश के चलते तीन लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले कुछ दिनों में और बारिश होने का अनुमान है। अधिकारियों ने साथ ही मंगला में झेलम नदी में बाढ़ आने की चेतावनी भी दी है। 

टूट गया रिकॉर्ड

प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के प्रवक्ता मजहर हुसैन के अनुसार, मानसून के दौरान एक दिन में अधिकतम बारिश का 44 साल पुराना रिकॉर्ड बृहस्पतिवार को टूट गया, जब लाहौर हवाई अड्डे के इलाके में अधिकतम 337 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। पाकिस्तान मौसम विभाग (पीएमडी) ने कहा, "अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के कारण एक से 6 अगस्त तक देश के ऊपरी हिस्सों में रुक-रुककर भारी बारिश होने की उम्मीद है।" अधिकारियों ने कहा, "बारिश के कारण सड़कें, घर और यहां तक ​​कि सरकारी अस्पताल भी जलमग्न हो गए, जिससे लाहौर में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। शहर में बारिश से जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई।"

Lahore Heavy rain

Image Source : AP
Lahore Heavy rain

कई घंटों तक बंद रहा विमान परिचालन 

भारी बारिश के कारण लाहौर में भी कई घंटों तक विमान परिचालन बंद रहा। पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने संबंधित अधिकारियों को बारिश के पानी से घिरे इलाकों से पानी निकालने के लिए चौबीस घंटे क्षेत्र में रहने का निर्देश दिया है। पीडीएमए ने कहा कि मानसून की बारिश के कारण नदियों, बांधों और झरनों में जलस्तर बढ़ रहा है। पीडीएमए ने कहा, "एक से 4 अगस्त तक मंगला में झेलम नदी में मध्यम से उच्च स्तर की बाढ़ देखी जा सकती है।" मानसून की बारिश से संबंधित घटनाओं में 29 जुलाई से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कुल 24 लोग मारे गए, जिससे जुलाई में मरने वालों की कुल संख्या देश भर में लगभग 100 हो गई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

छिड़ गई जंग! टॉप कमांडर की मौत के बाद भड़का हिजबुल्ला, इजरायल पर कर दी रॉकेटों की बौछार

कुपवाड़ा में मारा गया हाफिज सईद का करीबी पाकिस्तानी एसएसजी कमांडो, भारत में घुसपैठ के दौरान हुआ ढेर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement