Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने इस पद से दिया इस्तीफा, अब नवाज शरीफ संभालेंगे कमान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने इस पद से दिया इस्तीफा, अब नवाज शरीफ संभालेंगे कमान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पार्टी में अंदरूनी कलह के चलते अपने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। अब उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस दायित्व का निर्वहन करेंगे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 14, 2024 11:40 IST
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके बड़े भाई पूर्व पीएम नवाज शरीफ (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके बड़े भाई पूर्व पीएम नवाज शरीफ (फाइल)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अचानक मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष पद से सोमवार को इस्तीफा दे दिया है। अब उनका पूरा फोकस प्रधानमंत्री पद के दायित्व पर रहेगा। अभी तक वह दोनों पदों को संभाल रहे थे। मगर अपने इस पद से इस्तीफा देकर उन्होंने अपने बड़े भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के फिर से पार्टी की कमान संभालने का मार्ग प्रशस्त कर दिया। पार्टी में अंदरूनी कलह के बीच शहबाज ने यह इस्तीफा दिया है।

पीएमएल-एन महासचिव को लिखे अपने पत्र में शहबाज ने 2017 के घटनाक्रमों का उल्लेख किया, जिसका परिणाम नवाज के प्रधानमंत्री कार्यालय से बाहर होने एवं पार्टी की अध्यक्षता गंवाने के रूप में हुआ था। शहबाज (72) ने पत्र में कहा कि उनके भाई ने प्रतिकूल हालात के दौरान पार्टी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी थी और कहा कि यह कर्तव्य उन्होंने पूरे समर्पण और गंभीरता के साथ निभाया। नवाज (74) लंदन में करीब चार साल स्वनिर्वासन में रहने के बाद पिछले साल अक्टूबर में स्वदेश लौटे थे।

अंदरूनी कलह को माना जा रहा वजह

शहबाज का इस्तीफा पंजाब प्रांत में और संघीय स्तर पर पार्टी में अंदरूनी कलह के बीच आया है। राणा सनाउल्लाह, जावेद लतीफ, सीनेटर जावेद अब्बासी और पूर्व सीनेटर आसिफ सईद किरमानी सहित कई प्रमुख नेताओं ने सार्वजनिक रूप से पार्टी नेतृत्व की आलोचना की थी। इसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब उनके बड़े भाई और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। चुनाव से पहले नवाज शरीफ ही पीएम पद के दावेदार थे, मगर पाकिस्तानी सेना की शर्तों के आगे उन्हें इस पद की होड़ से खुद को अलग करना पड़ गया था। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश के विदेश मंत्री के बयान से पाकिस्तान को लग सकती है मिर्ची, कहा-भारत से अच्छे संबंधों के बिना संभव नहीं विकास

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement