Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ ने SCO Summit के आयोजन स्थल पर किया जयशंकर का स्वागत, देखें VIDEO

पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ ने SCO Summit के आयोजन स्थल पर किया जयशंकर का स्वागत, देखें VIDEO

इस्लामाबाद में एससीओ की मुख्य बैठक होने जा रही है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एससीओ शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर डॉ एस जयशंकर का स्वागत किया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 16, 2024 12:51 IST
Pakistan PM Shehbaz Sharif welcomes EAM Dr S Jaishankar- India TV Hindi
Image Source : ANI Pakistan PM Shehbaz Sharif welcomes EAM Dr S Jaishankar

Pakistan SCO Summit: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस्लामाबाद में एससीओ शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर भारत विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर का स्वागत किया। विदेश मंत्री एससीओ परिषद के शासनाध्यक्षों की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान आए हैं। एससीओ शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन जयशंकर व्यापार और अर्थव्यवस्था को लेकर होने वाली वार्ता में भाग लेंगे। वह मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचे थे।

पीएम शरीफ ने किया स्वागत

आज है मुख्य सम्मेलन

पाकिस्तान कड़ी सुरक्षा के बीच एससीओ बैठक की मेजबानी कर रहा है। मुख्य सम्मेलन बुधवार यानी आज होना है। एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद (CHG) की 23वीं बैठक इस्लामाबाद में पाकिस्तान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। एससीओ सीएचजी बैठक सालाना आयोजित की जाती है। यह बैठक संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित होती है। एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। एससीओ सीएचजी की बैठक सालाना होती है और इसमें संगठन के व्यापार तथा आर्थिक एजेंडा पर ध्यान दिया जाता है। 

रात्रिभोज में शामिल हुए थे एस जयशंकर

इससे पहले मंगलवार रात में जयशंकर रात्रिभोज में शामिल हुए। पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने अपने आवास पर रात्रिभोज का आयोजन किया था। इस दौरान जयशंकर और शहबाज शरीफ की मुलाकात हुई थी, दोनों ने गर्मजोशी से हाथ मिलाया और संक्षिप्त बातचीत भी की थी। 

तनावपूर्ण रहे हैं संबंध

बता दें कि, पिछले करीब 9 सालों में पहली बार भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा की है। पिछले कई सालों से दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दे और आतंकवाद को लेकर संबंध बेहद तनावपूर्ण रहे हैं।  

यह भी पढ़ें:

भारत में जर्मनी के राजदूत का देसी अंदाज, नई कार में बांधी नींबू-मिर्ची, फोड़ा नारियल; देखें VIDEO

राष्ट्रपति जरदारी से मिले चीन के पीएम ली कियांग, पाकिस्तान ने किया 'वन-चाइना' पॉलिसी का समर्थन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement