Monday, July 08, 2024
Advertisement

पाकिस्तानः इमरान सरकार के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश, 31 मार्च को होगी बहस

पाकिस्तान (Pakistan) नेशनल असेंबली में आज इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। जिसके बाद अब 7 दिन के अंदर इस पर वोटिंग होगी। साथ ही 31 मार्च को पाकिस्तान की संसद में इस पर बहस होगी।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 29, 2022 7:12 IST
Pakistan PM Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Pakistan PM Imran Khan

Highlights

  • पाकिस्तान में सत्ता को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है
  • पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार खतरे में...
  • कई मोर्चों पर विफल रही है इमरान सरकार!

Pakistan News: पाकिस्तान के लिए आज का दिन काफी अहम है। पाकिस्तान में सत्ता को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है। इमरान खान अपनी कुर्सी बचाने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं लेकिन संकट के बादल गहराते ही जा रहे हैं। पाकिस्तान (Pakistan) नेशनल असेंबली इमरान खान (Imran Khan) सरकार के खिलाफ आज अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। विपक्ष की तरफ से शाहबाज शरीफ ने पाकिस्तान की संसद में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। जिसके बाद संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश होने के सात दिन के भीतर इस पर वोटिंग कराई जाएगी। साथ ही 31 मार्च को इस पर संसद में बहस होगी। 

Latest World News

Pakistan Imran Khan Government no confidence motion

Auto Refresh
Refresh
  • 5:55 PM (IST) Posted by Harish Singh

    पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

    पाकिस्तान की संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। अविश्वास प्रस्ताव पर 31 मार्च को पाकिस्तान की संसद में बहस होगी। अविश्वास प्रस्ताव पर सात दिन के भीतर वोटिंग होगी। बता दें कि इमरान सरकार के खिलाफ शाहबाज शरीफ ने पेश किया अविश्वास प्रस्ताव।  

     

  • 4:09 PM (IST) Posted by Harish Singh

    इमरान को लग सकता है दोहरा झटका

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। एक तरफ जहां विपक्ष आज इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने जा रहा है। वहीं पाकिस्तान के सबसे बड़े सूबे पंजाब की सरकार पर भी खतरे के बादल मंडराते दिख रहे हैं। विपक्षी दलों ने पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार के इस्तीफे की मांग की है। साथ ही उनके खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है। 

     

  • 3:49 PM (IST) Posted by Harish Singh

    शाहजैन बुगती ने छोड़ा इमरान का साथ

    इमरान की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। अब जमूरी वतन पार्टी के नेता शाहजैन बुगती ने इमरान कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। बुगती बलूचिस्तान में शांति और सुलह पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। शाहजैन बुगती ने बिलावल भुट्टो के साथ एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने इस्तीफे का ऐलान किया। यही नहीं बुगती ने इमरान सरकार पर बलूचिस्तान में विकास कार्य नहीं करने का आरोप लगाया। 

     

  • 3:42 PM (IST) Posted by Harish Singh

    इमरान खान को बड़ा झटका

    इमरान सरकार में सहयोगी पार्टियों ने उनका साथ छोड़ दिया है। अविश्वास प्रस्ताव के दौरान इमरान सरकार में सहयोगी पार्टियां MQMP, PML-Q और BAP ने विपक्ष का साथ देने का फैसला किया है। ये दोनों ही पार्टियां एक-एक कर विपक्ष के साथ खड़ी होती नजर आ रही है। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के करीब 24 सासंद बागी हो चुके हैं। इमरान खान इन सभी नाराज सांसदों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं। विपक्ष पहले से ही इस बात का दावा करता रहा है कि असेंबली में फ्लोर टेस्ट में इमरान सरकार का समर्थन करने वाली पार्टियां भी विपक्ष के साथ आएंगी। 

  • 1:49 PM (IST) Posted by Harish Singh

    कई मोर्चों पर विफल रही इमरान सरकार

    बदलाव की बात करने वाले इमरान खान पाकिस्तान के हालात में कोई बड़ा बदलाव नहीं ला सके। बल्कि उनके पीएम बनने के बाद से पाकिस्तान कई मोर्चों पर पिछड़ता चला गया। इमरान खान के पीएम बनने के बाद से ही देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से बिगड़ती गई। पाकिस्तान में मंहगाई अपन चरम पर पहुंच गई। आम लोगों के लिए रोजमर्रा की जरूरत की चीजों को खरीदना मश्किल हो गया। इमरान के शासनकाल में पाकिस्तान दुनियाभर से अलग-थलग पड़ गया। इमरान खान केवल चीन को ही खुश करने में लगे रहे। चीन के साथ पाकिस्तान के बढ़ते रिश्तों ने उसे बाकी दुनिया से दूर कर दिया। यही नहीं इमरान अब पाकिस्तानी सेना के भी चहेते नहीं रहे। सभी जानते हैं कि पाकिस्तान में यदि किसी को भी सत्ता चलानी है तो उसे सेना का स्पोर्ट जरूर चाहिए। लेकिन अपने चहेते को पाकिस्तानी सेना की कमान सौंपने की चाहत ने इमरान और सेना के बीच की खाई को गहरा कर दिया।

  • 1:06 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जानिए क्यों संकट में आयी पाकिस्तान की इमरान खान सरकार

    इमरान खान की ही पार्टी के कई सांसद बागी हो गए हैं और इस वजह से उनकी कुर्सी संकट में है। मामला इसलिए और भी पेचीदा है क्योंकि पाकिस्तान का संविधान अविश्वास प्रस्ताव पेश होने के बाद प्रधानमंत्री को संसद भंग करने और दोबारा चुनाव करवाने का अधिकार नहीं देता है। 

  • 1:05 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    इमरान खान के पास क्या विकल्प हैं?

    समस्या तब और बढ़ जाएगी, अगर पीएम खान विश्वास मत में जरूरी समर्थन हासिल नहीं कर पाते हैं। अगर ऐसा हुआ, तो सबसे बड़ी पार्टी पीएमएल-एन विपक्षी नेता शहबाज शरीफ के नेतृत्व में सरकार बना सकती है। लेकिन अगर पीएम इमरान खान प्रस्ताव पेश किए जाने से पहले सदन को भंग करने और नए सिरे से चुनाव कराने की सिफारिश करते हैं, तो ना तो सरकार का नेतृत्व किया जा सकता है और ना ही तीसरा व्यक्ति इसका नेतृत्व कर सकेगा। वहीं दूसरी तरफ पंजाब विधानसभा में विपक्षी दलों ने पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है।

  • 1:05 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जानिए पाकिस्तान में सत्ता का संख्या गणित

    पाकिस्तान के अखबारों की रिपोर्ट के अनुसार, जम्हूरी वतन पार्टी के शाहजैन बुगती ने सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़ने का फैसला किया है, 342 सदस्यीय सदन में ट्रेजरी बेंच की संख्या 178 है। विपक्ष के पास पीएमएल-क्यू के साथ 163 सदस्यों का समर्थन है, बलूचिस्तान अवामी पार्टी और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान, 17 सदस्यों के साथ तीन प्रमुख सरकारी सहयोगियों ने अभी भी फैसला नहीं लिया है और दोनों पक्षों के साथ बातचीत कर रहे हैं। हालांकि इन सबके बीच इमरान खान की सरकार बुरे संकट में फंस गई है। अगर उन्हें समर्थन में बहुमत में वोट नहीं मिले, तो सरकार का गिरना तय है।

  • 1:03 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जेयूआई ने लॉन्ग मार्च का आयोजन किया

    विपक्षी पार्टियां पीएमएल-एन और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (जेयूआई) ने लॉन्ग मार्च (Pakistan Long March) का आयोजन किया है, जो पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) शासन के तहत बढ़ती महंगाई के खिलाफ आवाज उठाने के लिए आज इस्लामाबाद पहुंचने वाला है।

  • 1:02 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    'जान जाए या हुकूमत...'

    इमरान खान ने रैली में कहा कि, जान जाए या हुकूमत। मैं मुजरिमों को माफ नहीं करूंगा। अपोजिशन के तीन चूहे मुल्क को लूट रहे हैं। असली बात भाषण के आखिर में बताऊंगा। पाकिस्तानी नहीं जानते कि हमारा मुल्क कितना अमीर है, हमारे पास तो सोने की खदानें हैं पाकिस्तान में बेरोजगारी सबसे कम। पाकिस्तान में 50 साल बाद कोई डैम बन रहा है।

  • 12:52 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    इमरान खान ने भारत की तारीफ की

    संसद में वोटिंग से पहले इमरान ने इस्लामाबाद में एक चुनावी रैली की। पाकिस्तानी PM इमरान खान ने अपनी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आने से एक दिन पहले बड़ी रैली में अपने काम गिनाए, इमोशनल बातें कीं और भारत का भी जिक्र किया। कहा कि 90 के दशक में भारतीय टीम पाकिस्तान आती थी, तो उन्हें लगता था कि वे किसी अमीर मुल्क में हैं। आज भारत हमसे आगे है। ये हमारे हुक्मरानों की नालायकी का नतीजा है।

  • 12:48 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पाकिस्तान में बचेगी या गिरेगी सरकार?

    पाकिस्तान के इस्लामाबाद में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। पाकिस्तान (Pakistan) नेशनल असेंबली के एजेंडे में कहा गया है कि इमरान खान (Imran Khan) सरकार के खिलाफ आज शाम 4 बजे अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement