Thursday, July 04, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में अफगानिस्तान बॉर्डर के पास कार में हुआ ब्लास्ट, पूर्व सांसद समेत 4 लोगों की मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पूर्व गवर्नर के भाई और सांसद रह चुके हिदायतुल्लाह खान की रिमोट-कंट्रोल के लिए कार में किए गए ब्लास्ट में मौत हो गई है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: July 04, 2024 7:49 IST
Pakistan, Pakistan News, Hidayatullah Khan, Hidayatullah Khan killed- India TV Hindi
Image Source : TWITTER VIDEO SCREENGRAB ब्लास्ट के बाद हिदायतुल्ला की कार के चीथड़े उड़ गए।

पेशावर: पाकिस्तान के अशांत उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में रिमोट-कंट्रोल के जरिये एक कार में किए गए ब्लास्ट में पूर्व सांसद और 3 अन्य की मौत हो गई। पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विस्फोट अफगानिस्तान के बॉर्डर से लगे आदिवासी बहुल जिले मामोंड बाजौर के दामादोला क्षेत्र में हुआ। पुलिस के मुताबिक, विस्फोट के समय पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन सीनेट के पूर्व सदस्य हिदायतुल्ला उपचुनाव में अपने भतीजे नजीबुल्ला खान के प्रचार अभियान के सिलसिले में वहां मौजूद थे। पीके 22 प्रांतीय विधानसभा क्षेत्र में 12 जुलाई को उपचुनाव होना है।

बड़े सियासी परिवार से था हिदायतुल्ला का ताल्लुक

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर और मुख्य सचिव नदीम असलम चौधरी ने विस्फोट की निंदा की है। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की निंदा करते हुए पूर्व सीनेटर तथा अन्य लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। बता दें कि हिदायतुल्ला 2012 से 2018 और फिर 2018 से 2024 तक सीनेट के निर्दलीय सदस्य रहे थे। इसके अलावा वह उच्च सदन की विमानन संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष और राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी प्राधिकरण (NACTA) के सदस्य भी रहे थे। हिदायतुल्ला के पिता हाजी बिस्मिल्लाह खान भी MNA रह चुके थे जबकि उनके बड़े भाई शौकतुल्लाह खान खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व गवर्नर थे।

किसी भी संगठन ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

बता दें कि इसी साल जनवरी में उन्होंने सीनेट सचिवालय में एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें कहा गया था कि संसद के ऊपरी सदन ने उम्मीदवारों को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमलों में वृद्धि पर ध्यान दिया है। प्रस्ताव में पाकिस्तान के चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट से सुरक्षा चुनौतियों के कारण आम चुनाव को 3 महीने के लिए टालने का आग्रह किया गया था। हालांकि पाकिस्तान में अगले ही महीने 8 फरवरी को चुनाव संपन्न हुए थे। यह संयोग ही है कि हिदायतुल्ला की जान भी उपचुनाव में अपने भतीजे के लिए प्रचार करते हुए गई। अभी तक हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement