Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. SCO Summit से पहले पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुआ भयानक हमला, 20 लोगों की मौत; 7 घायल

SCO Summit से पहले पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुआ भयानक हमला, 20 लोगों की मौत; 7 घायल

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बंदूकधारियों ने बड़ा हमला किया है। बलूचिस्तान के डुकी जिले में कोयला खदानों के पास बने आवासों पर धावा बोलते हुए ताबड़तोड़ फायरिंग की। इस हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 11, 2024 11:08 IST
Pakistan Balochistan Province Attack- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Pakistan Balochistan Province Attack

क्वेटा: पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम इलाके में बंदूकधारियों ने 20 खनिकों की हत्या कर दी और सात को घायल कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अशांत बलूचिस्तान प्रांत का यह ताजा हमला देश की राजधानी में आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन से ठीक पहले हुआ है। पुलिस अधिकारी हमायूं खान नासिर ने बताया कि बंदूकधारियों ने शुक्रवार तड़के डुकी जिले में कोयला खदान के पास स्थित आवासों पर धावा बोल दिया। नासिर के अनुसार, हमलावरों ने हमले के दौरान हथगोले और रॉकेट लांचर का भी इस्तेमाल किया। 

किसी ने नहीं ली जिम्मेदारी

पुलिस अधिकारी हमायूं खान नासिर ने बताया कि बंदूकधारियों ने आवासीय इलाके को चारों तरफ से घेर लिया और गोलीबारी शुरू कर दी। इनमें से ज्यादातर लोग बलूचिस्तान के पश्तून-भाषी इलाकों से थे। मृतकों में से तीन और घायलों में से चार लोग अफगान मूल के बताए जा रहे हैं। फिलहाल, किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। 

खदानों और मशीनों में लगाई आग

डुकी जिले के राजनीतिक प्रमुख हाजी खैरुल्लाह नासिर ने घटना के बारे में मीडिया को बताया कि यह घटना बलूचिस्तान प्रांत के डुकी जिले में हुई है। अज्ञात हमलावरों ने गोलीबारी करते हुए कई लोगों की हत्या कर दी है। उन्होंने यह भी कहा कि हथियारों से लैस हमलावरों ने घटनास्थल से भागने से पहले खदानों और मशीनों में आग लगा दी। 

 

बढ़े हैं आतंकी हमले

गौरतलब है कि, पाकिस्तान में इस साल आतंकवादी हमलों में वृद्धि देखी गई है। पहली तीन तिमाहियों में हुई मौतों की संख्या 2023 में दर्ज की गई संख्या से भी अधिक हो गई है। सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज (सीआरएसएस) की तरफ से जारी तीसरी तिमाही रिपोर्ट (क्यू3) के अनुसार, 2023 में 1,523 की तुलना में 2024 की पहली तीन तिमाहियों में मरने वालों की संख्या कम से कम 1,534 हो जाएगी। ईरान और अफगानिस्तान की सीमा से सटा बलूचिस्तान लंबे समय से हिंसक विद्रोह का गढ़ रहा है। 

बलूच विद्रोही समूहों ने किए हैं हमले

बलूच विद्रोही समूहों ने पहले भी सीपीईसी परियोजनाओं को निशाना बनाकर कई हमले किए हैं। प्रतिबंधित बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) पाकिस्तान सरकार पर स्थानीय लोगों की कीमत पर तेल एवं खनिज-समृद्ध बलूचिस्तान का अनुचित दोहन करने का आरोप लगाती रही है, हालांकि प्रशासन इसे खारिज करता है। इस हफ्ते की शुरुआत में, कराची में पाकिस्तान के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के पास धमका हुआ था। इसमें दो चीनी नागरिक मारे गए थे और 17 लोग घायल हुए थे। 

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश के हिंदू मंदिर से चोरी हो गया मां काली का मुकुट, PM मोदी से जुड़ा है खास लिंक

Israel Hezbollah War: बेरूत में इजरायल की सेना ने बरसाए बम, 18 लोगों की मौत; 92 घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement