Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. फिर दुनिया भर में दहशत का पर्याय बना उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, सिर्फ इस बात पर अपने 30 अफसरों को दी फांसी

फिर दुनिया भर में दहशत का पर्याय बना उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, सिर्फ इस बात पर अपने 30 अफसरों को दी फांसी

दुनिया का सबसे खूंखार तानाशाह किम जोंग अपने अजीबोंगरीब और खौफनाक आदेश के चलते फिर चर्चा में है। दक्षिण कोरियाई मीडिया का दावा है कि किम जोंग ने अपने करीब 30 अफसरों को फांसी पर लटका कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 05, 2024 11:54 IST
किम जोंग उन, उत्तर कोरिया का तानाशाह। - India TV Hindi
Image Source : AP किम जोंग उन, उत्तर कोरिया का तानाशाह।

प्योंगपांगः उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन अपने हैरान कर देने वाले कारनामे से एक बार फिर दुनिया में दहशत का पर्याय बन गया है। दक्षिण कोरियाई चोसुन टीवी की रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग ने उत्तर कोरिया में हाल में आई घातक बाढ़ में मौतों को बर्दाश्त से बाहर बताते हुए अपने 30 अधिकारियों को फांसी पर लटका दिया है। चोसुन टीवी ने उत्तर कोरिया के एक अधिकारी के हवाले उसका बिना नाम न छापने की शर्त पर यह सनसनीखेज रिपोर्ट दी है।

दक्षिण कोरियाई मीडिया के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कथित तौर पर इस गर्मी में भीषण बाढ़ और भूस्खलन को रोकने में कथित विफलता के लिए करीब 30 अधिकारियों को फांसी देने का आदेश दिया। बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया में इन्हीं अधिकारियों की विफलता से लगभग 4,000 लोगों की मौत हो गई। दक्षिण कोरिया के चोसुन टीवी ने एक अनाम उत्तर कोरियाई अधिकारी का हवाला देते हुए खुलासा किया कि किम जोंग उन ने हालिया बाढ़ के कारण हुई जानमाल की "अस्वीकार्य क्षति" के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए "कड़ी सजा" की मांग की थी। अधिकारियों को भ्रष्टाचार और लापरवाही के आरोपों का सामना करना पड़ा, कथित तौर पर पिछले महीने के अंत में उन सभी को फांसी दे दी गई।

एक ही समय में सभी अफसरों को फांसी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग के आदेश पर एक ही बार में सभी लगभग 30 अफसरों को फांसी पर लटका दिया गया। किम जोंग के आदेश पर मारे गए अधिकारियों की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है। उत्तर कोरिया सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि 2019 से चागांग प्रांत प्रांतीय पार्टी समिति के सचिव के रूप में कार्यरत  कांग बोंग-हून उनमें से एक थे, जिन्हें उनके पद से हटा दिया गया था।जुलाई में, भीषण वर्षा के कारण पूरे उत्तर कोरिया में बड़े पैमाने पर भूस्खलन और बाढ़ आई। किम जोंग उन ने व्यक्तिगत रूप से तबाह हुए इलाकों का दौरा करके स्वीकार किया कि उन इलाकों के पुनर्निर्माण में कई महीने लगेंगे जो बाढ़ से पूरी तरह डूब गए थे। सरकार ने 15,400 व्यक्तियों के लिए प्योंगयांग सुविधाओं में अस्थायी आश्रय भी प्रदान किया, जिनमें मां, बच्चे, बुजुर्ग और विकलांग सैनिक जैसे कमजोर समूह शामिल थे। हालांकि उत्तर कोरिया की ओर से इसका खंडन किया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement