Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर लगाए गंभीर आरोप, सेना बोली 'रख रहे हैं पैनी नजर'

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर लगाए गंभीर आरोप, सेना बोली 'रख रहे हैं पैनी नजर'

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि वह उत्तर कोरिया में विभिन्न गतिविधियों पर नजर रख रही है, जो सड़कों को ध्वस्त करने की तैयारी लग रही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 14, 2024 12:27 IST
North Korea and South Korea Border- India TV Hindi
Image Source : FILE AP North Korea and South Korea Border

सियोल: दक्षिण कोरिया की तरफ से सोमवार को कहा गया है कि उसे ऐसे संकेत मिले हैं कि उत्तर कोरिया अब उपयोग में नहीं लाई जा रही अंतर कोरियाई सड़कों के उत्तरी हिस्सों को नष्ट करने की तैयारी कर रहा है। दक्षिण कोरिया द्वारा उत्तर कोरिया के क्षेत्रों में ड्रोन भेजे जाने के उसके दावे के बाद दोनों देशों के बीच तनाव भी बढ़ गया है। अंतर कोरियाई सड़कों को नष्ट करने की कार्रवाई, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की दक्षिण कोरिया के साथ संबंध समाप्त करने तथा उसे औपचारिक रूप से अपने देश का प्रमुख शत्रु घोषित करने की उनकी कोशिश के अनुरूप होगी। 

नजर रख रही है दक्षिण कोरिया की सेना

दक्षिण कोरिया की सेना ने सोमवार को कहा कि वह उत्तर कोरिया में विभिन्न गतिविधियों पर नजर रख रही है, जो सड़कों को ध्वस्त करने की तैयारी प्रतीत होती हैं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रवक्ता ली सुंग जून ने बताया, ‘‘उन्होंने सड़क पर आवरण लगा दिया है और वो इसी आवरण के पीछे काम कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि सोमवार को ही ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा सकती है। ली ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना का मानना ​​है कि उत्तर कोरिया अंतरिक्ष रॉकेट प्रक्षेपित करने का भी प्रयास कर सकता है, जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा लंबी दूरी की मिसाइल प्रौद्योगिकी के तहत प्रतिबंधित परीक्षण माना जाता है। 

उत्तर कोरिया ने लगाया आरोप

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर इस महीने तीन बार उसके क्षेत्र में ड्रोन भेजने का आरोप लगाया है। उसने धमकी दी है कि अगर ऐसी घटना फिर हुई तो वह जबर्दस्त कार्रवाई करेगा। उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि सेना ने दक्षिण कोरिया की सीमा के पास तैनात सशस्त्र सैनिकों और अन्य सैन्य इकाइयों को आदेश जारी किया है कि वो ‘गोली चलाने के लिए पूरी तरह तैयार रहें।’ दक्षिण कोरिया ने चेतावनी दी है कि अगर उसके नागरिकों की सुरक्षा को खतरा हुआ तो वह उत्तर कोरिया को कड़ी सजा देगा। 

उत्तर कोरिया ने कही थी ये बात

बता दें कि, पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह दक्षिण कोरिया के साथ अपनी सीमा को स्थायी रूप से अवरुद्ध कर देगा और दक्षिण कोरियाई व अमेरिकी सेनाओं की ‘उकसावे वाली कार्रवाई’ से निपटने के लिए अग्रिम पंक्ति पर रक्षा क्षमताओं का विकास करेगा। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें:

चीन है कि मानता नहीं! ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर फिर किया सैन्य अभ्यास; दी चेतावनी

SCO Summit के लिए पाकिस्तान पहुंचे विदेशी मेहमान, प्रदर्शन और रैलियों पर रोक; इस्लामाबाद में सेना तैनात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement