Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने किया बेहद घातक मिसाइल का परीक्षण, बढ़ गई दुनिया के देशों की टेंशन

उत्तर कोरिया लगातार मिसाइलों का परीक्षण करता रहा है। लेकिन इस बार उसने बेहद घातक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह मिसाइल 4.5 टन का विशाल वॉरहेड ले जाने में सक्षम है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 02, 2024 11:05 IST
उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल का परीक्षण (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : FILE AP उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल का परीक्षण (सांकेतिक तस्वीर)

सियोल: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का मिसाइल प्रेम जगजाहिर है। उत्तर कोरिया लगातार मिसाइलों का परीक्षण करता रहता है। इस बीच नॉर्थ कोरिया की तरफ से ऐसी मिसाइल का टेस्ट किया गया है जिससे दुनियाभर के कई देशों की टेंशन बढ़ गई है। उत्तर कोरिया की ओर से मंगलवार को कहा गया है कि उसने विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नई सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह मिसाइल बेहद घातक और तबाही मचाने में सक्षम है। 

इस वजह से किया गया मिसाइल का परीक्षण

उत्तर कोरिया अमेरिका की अगुवाई वाले खतरों से निपटने के लिए अपने हथियारों को लगातार उन्नत बनाने पर जोर दे रहा है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने इस हथियार को ‘ह्वासोंगफो-11डीए-4.5’ बताया जो 4.5 टन का विशाल वॉरहेड ले जाने में सक्षम है। उसने बताया कि सोमवार को हुआ परीक्षण इसकी उड़ान स्थिरता की पुष्टि करने और अधिकतम 500 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता की जांच करने के लिए किया गया था। 

उत्तर कोरिया फिर करेगा परीक्षण 

केसीएनए ने यह नहीं बताया कि नई मिसाइल कहां से प्रक्षेपित की गईं और वो कहां गिरीं। केसीएनए ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रशासन के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया 250 किलोमीटर की मध्यम दूरी को ध्यान में रखते हुए जुलाई में मिसाइल का फिर परीक्षण करेगा। यह प्रक्षेपण ऐसे समय किया गया है जब दो दिन पहले दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान का क्षेत्र में त्रिपक्षीय अभ्यास ‘फ्रीडम एज’ समाप्त हुआ था।

बनी हुई है तनाव की स्थिति

बता दें कि, दक्षिण कोरियाई सेना ने पहले बताया था कि उत्तर कोरिया ने अपने एक दक्षिण पश्चिमी शहर से सोमवार को उत्तरपूर्वी दिशा में दो बैलिस्टिक मिसाइलें छोड़ीं। उसने बताया कि पहली मिसाइल ने 600 किलोमीटर (370 मील) और दूसरी मिसाइल ने 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी तय की। उसका कहना है कि उत्तर कोरिया की हरकतों से करियाई प्रायद्वीप पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

'कोई भी देश आतंकवाद की निंदा करेगा लेकिन...', भारत-पाकिस्तान रिश्तों पर फिर बोला अमेरिका

बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, भयंकर तूफान के कारण उड़ानें रद्द, बिजली-पानी की सप्लाई भी प्रभावित

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement