Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अमेरिका से जंग के लिए तैयार हैं किम! बैलिस्टिक मिसाइलों को दागने के लिए बनाया नया 'प्लेटफार्म'

अमेरिका से जंग के लिए तैयार हैं किम! बैलिस्टिक मिसाइलों को दागने के लिए बनाया नया 'प्लेटफार्म'

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अपने देश की परमाणु शक्ति को और बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक भाषण के दौरान कहा था कि उत्तर कोरिया को गंभीर खतरा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 10, 2024 12:18 IST
North Korea leader Kim Jong Un- India TV Hindi
Image Source : FILE AP North Korea leader Kim Jong Un

सियोल: उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी जगजाहिर है। इस बीच उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ जंग को लेकर अपनी परमाणु शक्ति को पूरी तरह तैयार करने के प्रयासों को दोगुना करने का संकल्प लिया है। सरकारी मीडिया ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी है। उत्तर कोरिया ने एक नए ‘प्लेटफार्म’ का भी खुलासा किया है, जो संभवतः अमेरिका के मुख्य भूभाग को निशाना बनाने में सक्षम अधिक शक्तिशाली अंतरमहाद्वीपीय ‘बैलिस्टिक मिसाइलों’ को दागने के लिए बनाया गया है। 

'हथियारों का परीक्षण करेंगे किम'

किम की यह धमकी ऐसे समय में आई हैं जब बाहरी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले किम उकसावे के तौर पर हथियारों का परीक्षण करेंगे। हाल ही में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की ओर कचरा ले जाने वाले गुब्बारों को छोड़ना भी फिर से शुरू कर दिया है। सोमवार को अपनी सरकार की 76वीं स्थापना वर्षगांठ के अवसर पर दिए गए भाषण में किम ने कहा कि उत्तर कोरिया को ‘‘गंभीर खतरा’’ है। उन्होंने अमेरिका के नेतृत्व वाले क्षेत्रीय सैन्य गुट को परमाणु-आधारित गुट में तब्दील होने वाला बताया। 

किम ने किया मिसाइल प्रक्षेपण यान का निरीक्षण

आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के अनुसार, किम ने कहा कि इस तरह का घटनाक्रम उत्तर कोरिया को अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। केसीएनए के अनुसार, किम ने कहा कि उत्तर कोरिया ‘‘परमाणु शक्ति सहित देश के सभी सशस्त्र बलों को युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार करने के लिए अपने उपायों और प्रयासों को दोगुना करेगा।’’ उत्तर कोरिया के मुख्य रोडोंग सिनमुन अखबार ने रविवार को किम की एक तस्वीर प्रकाशित की थी जिसमें वह 12-एक्सल मिसाइल प्रक्षेपण यान का निरीक्षण करते दिखाई दे रहे थे। (एपी)

यह भी पढ़ें:

भारत आएंगे राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की? जानिए यूक्रेन के राजदूत ने क्या कहा

पाकिस्तान में इमरान खान के लिए मुश्किल हालात, PTI नेताओं को संसद भवन के बाहर से किया गया गिरफ्तार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement