Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी परमाणु हमले की धमकी, कहा 'हिचकेंगे नहीं'

किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी परमाणु हमले की धमकी, कहा 'हिचकेंगे नहीं'

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर अपने दुश्मनों के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की बात कही है। किम का यह बयान अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ आया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 08, 2024 11:35 IST
North Korea Leader Kim Jong Un- India TV Hindi
Image Source : FILE AP North Korea Leader Kim Jong Un

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ संभावित संघर्ष में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। किम ने दोनों देशों पर उत्तर कोरिया को युद्ध के लिए उकसाने और कोरियाई प्रायद्वीप में दुश्मनी को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। सरकारी मीडिया की ओर से मंगलवार को इस बारे में खबर दी गई है। किम पहले भी कई बार इस तरह की धमकी दे चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि किम की ये हालिया चेतावनी अमेरिका में अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले उत्तर कोरिया द्वारा दुश्मनी को बढ़ावा देने के इरादे से दी गई है। 

'पूरी ताकत से देंगे जवाब'

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के अनुसार, किम जोंग उन ने अपने नाम पर बने विश्वविद्यालय ‘‘किम जोंग उन यूनिवर्सिटी ऑफ नेशनल डिफेंस’’ में सोमवार को अपने संबोधन में कहा कि अगर उत्तर कोरिया के खिलाफ सशस्त्र बलों का उपयोग करने का प्रयास किया जाता है तो उत्तर कोरिया ‘‘बिना किसी हिचकिचाहट के अपने शत्रुओं के खिलाफ अपनी सारी आक्रामक क्षमताओं का उपयोग करेगा।’’ किम ने कहा कि उनका देश पूरी ताकत के साथ जवाब देगा।

 Kim Jong Un

Image Source : FILE AP
Kim Jong Un

'परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से इनकार नहीं'

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा, ‘‘इस स्थिति में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से इनकार नहीं किया जा सकता है।’’ 2022 में आक्रामक परमाणु सिद्धांत अपनाने के बाद से उत्तर कोरिया ने बार-बार कहा है कि अगर उसको कोई खतरा महसूस होता है तो वह पहले परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के उपयोग का प्रयास किम सरकार के पतन का कारण बनेगा। (एपी)

यह भी पढ़ें:

SCO Summit के लिए जयशंकर जाएंगे पाकिस्‍तान, अब द्विपक्षीय वार्ता को लेकर पड़ोसी मुल्क ने भी दिया बयान

इजरायल ने कर दिया बड़ा ऐलान, अब सेना लेबनान के दक्षिणी तट पर शुरू करेगी अभियान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement