Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के कार्यालय पर गिराए कचरे से भरे बैलून, दोनों देशों में तनाव बढ़ा

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के कार्यालय पर गिराए कचरे से भरे बैलून, दोनों देशों में तनाव बढ़ा

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में लंबे समय से चल रहा संघर्ष अब एक दूसरे पर कूड़ा-करकट फेंकने के स्तर तक पहुंच गया है। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय पर कचरे से भरे कई बैलून गिरा दिए हैं। इससे दोनों देशों के बीच भयानक तनाव हो गया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 24, 2024 11:25 IST
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय पर उत्तर कोरिया ने गिराया कचरे से भरा बैलून ( प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय पर उत्तर कोरिया ने गिराया कचरे से भरा बैलून ( प्रतीकात्मक फोटो)

सियोल: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच जानी दुश्मनी लंबे समय से है। उत्तर कोरिया जहां अपनी ताकत दिखाने के लिए अक्सर मिसाइलों और रॉकेटों का परीक्षण करता रहता है तो वहीं दक्षिण कोरिया भी इसका जवाब ऐसे ही परीक्षणों और अमेरिका व जापान के साथ संयुक्त अभ्यास में सेना की ताकत दिखाकर देता है। मगर अब दोनों देशों का लंबे समय से चला आ रहा संघर्ष नए स्वरूप में बदल गया है। उत्तर कोरिया ने अब अपने पड़ोसी देश पर कचरा फेंकने का हैरतअंगेज काम शुरू कर दिया है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। ताजा मामले में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की ओर कचरे से भरे गुब्बारे भेजे जो राष्ट्रपति कार्यालय परिसर में जा कर गिरे हैं।

इस घटना के बाद से दक्षिण कोरिया उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन पर आग बबूला हो गया है। समाचार एजेंसी ‘योनहप’ ने अपनी खबर में यह जानकारी दी। योनहप ने अपनी खबर में हालांकि इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी लेकिन मीडिया में आई अन्य खबरों में कहा गया कि इन गुब्बारों से किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है। दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया था कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को सियोल की ओर कचरे से भरे और गुब्बारे भेजे।

दक्षिण कोरिया दे सकता है जवाब

दक्षिण कोरिया भी अपने पड़ोसी देश को इन हरकतों का जवाब देने की कोशिश कर रहा है। सियोल के अधिकारियों ने भी बताया कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को दक्षिण कोरिया की ओर संभवतः कचरे से भरे और गुब्बारे उड़ाए । कुछ दिन पहले ही दक्षिण कोरिया ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सीमा पर उत्तर कोरिया के संबंध में दुष्प्रचार संदेश प्रसारित किए थे। दक्षिण कोरिया के 'ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ' ने एक बयान में बताया कि उत्तर कोरिया की ओर से भेजे गए कचरे से भरे गुब्बारे बुधवार को सीमा पार करके सियोल के उत्तर में उड़ रहे थे। उन्होंने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस के रनिंग मेट की तलाश तेज, उपराष्ट्रपति के लिए ये 4 नाम आए सामने

बाइडेन के चुनावी दौड़ से हटने के बाद अमेरिका में नए सर्वे ने चौंकाया, जानें ट्रंप और कमला हैरिस में कौन है कितना आगे?

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement