Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. उत्तर कोरिया कर रहा है परमाणु हमले की तैयारी? तानाशाह किम के इस कदम से दुनिया में मचा हड़कंप

उत्तर कोरिया कर रहा है परमाणु हमले की तैयारी? तानाशाह किम के इस कदम से दुनिया में मचा हड़कंप

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का मिसाइल प्रेम जगजाहिर है। किम ने अब जिस तरह का कदम उठाया है उससे दुनिया में हड़कंप मच गया है। सरकार ने अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैन्य इकाइयों को परमाणु सक्षम 250 मिसाइल लॉन्चर सौंपे हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 05, 2024 11:32 IST
North Korea Missile Launchers- India TV Hindi
Image Source : AP North Korea Missile Launchers

सियोल: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव जगजाहिर है। इस बीच उत्तर कोरिया की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है। एक समारोह को दौरान नॉर्थ कोरिया की सरकार की तरफ से अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैन्य इकाइयों को परमाणु सक्षम 250 मिसाइल लॉन्चर सौंपे गए हैं। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने इस दौरान अमेरिका के संभावित खतरों का मुकाबला करने के लिए अपनी सेना के परमाणु कार्यक्रम के निरंतर विस्तार का भी ऐलान किया है।  

परमाणु हथियारों पर है फोकस

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि देश की युद्ध सामग्री संबंधी फैक्टरियों में इन मिसाइल लॉन्चर को ‘‘सामरिक’’ रूप से महत्वपूर्ण बैलिस्टिक मिसाइलों को दागने के लिए बनाया गया है। किम ने प्योंगयांग में रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि नए मिसाइल लॉन्चर उसकी अग्रिम मोर्चे की इकाइयों को दक्षिण कोरिया के खिलाफ ‘‘जबरदस्त’’ प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करेंगे और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण परमाणु हथियारों के संचालन को अधिक व्यावहारिक एवं कुशल बनाएंगे। 

की गई आतिशबाजी

सरकारी मीडिया में आई तस्वीरों में एक बड़ी सड़क पर सेना के हरे रंग के लॉन्चर ट्रक की कतारें नजर आ रही हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कार्यक्रम में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया और इसमें भव्य आतिशबाजी भी की गई। उत्तर कोरिया से आई इस तरह की तस्वीरों ने दुनिया के देशों की टेंशन बढ़ा दी है। 

North Korea Missiles

Image Source : AP
North Korea Missiles

तनाव बढ़ाने की कोशिश कर सकता है उत्तर कोरिया

विशेषज्ञों का कहना है कि किम की बढ़ती धमकियों और हथियार परीक्षण के जरिए शक्ति प्रदर्शन को व्यापक रूप से अमेरिका पर उत्तर कोरिया को परमाणु शक्ति संपन्न देश के रूप में स्वीकार करने तथा उस पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने का दबाव डालने के प्रयास के तौर पर देखा जाता है। उत्तर कोरिया ऐसे वक्त में तनाव बढ़ाने की कोशिश भी कर सकता है, जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

क्या सच में पृथ्वी से दूर जा रहा है चंद्रमा? 25 घंटे का हो सकता है एक दिन, चौंकाने वाला खुलासा

महिला के बाल में जूं दिखने पर मचा बवाल, फ्लाइट की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement