Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. बांग्लादेश में जारी सियासी संकट के बीच सामने आया अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार का नाम, आप भी जानिए

बांग्लादेश में जारी सियासी संकट के बीच सामने आया अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार का नाम, आप भी जानिए

बांग्लादेश में सियासी संकट उठ खड़ा हुआ है। देश में जारी हिंसा के बीच पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पद के साथ-साथ देश भी छोड़ दिया है। इस बीच बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार का नाम सामने आया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 06, 2024 10:53 IST
Nobel laureate Muhammad Yunus- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Nobel laureate Muhammad Yunus

ढाका: भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। शेख हसीना ने देश छोड़ दिया है जिसके बाद सरकार को लेकर संकट गहरा होता जा रहा है। इस बीच नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ मुहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार होंगे। ‘भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन’ के समन्वयकों ने मंगलवार को यह घोषणा की। ‘डेली स्टार’ समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, आंदोलन के प्रमुख समन्वयकों में से एक नाहिद इस्लाम ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में कहा कि प्रोफेसर यूनुस छात्र समुदाय के आह्वान पर देश को बचाने की खातिर यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हो गए हैं। 

अंतरिम सरकार का होगा गठन

नाहिद ने कहा, ‘‘अंतरिम सरकार के लिए रूपरेखा की घोषणा करने में हमने 24 घंटे लिए। हालांकि, आपातकालीन स्थिति को देखते हुए हम इसकी घोषणा अब कर रहे हैं।’’ नाहिद के साथ दो अन्य समन्वयक थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने निर्णय लिया है कि अंतरिम सरकार बनाई जाएगी, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ मोहम्मद यूनुस मुख्य सलाहकार होंगे। उनकी स्वीकार्यता व्यापक है।’’ इस घोषणा के कुछ ही घंटों पहले बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने घोषणा की थी कि संसद को भंग करने के बाद जल्द से जल्द अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा। 

जारी हुआ खालिदा जिया को रिहा करने का आदेश

राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने सोमवार देर रात टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद से शेख हसीना का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का भी आदेश दिया है, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से घर में नजरबंद हैं। नाहिद ने राष्ट्रपति से डॉ यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार बनाने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार के अन्य सदस्यों के नाम की घोषणा जल्द ही की जाएगी। उन्होंने व्यापक पैमाने पर हो रही हिंसा के बारे में कहा कि यह हिंसा ‘‘अपदस्थ फासीवादियों और उनके सहयोगियों’’ द्वारा क्रांति को विफल करने के लिए की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि देश में अराजकता है और लोगों के जीवन को खतरा है, इसलिए हम राष्ट्रपति से आग्रह करते हैं कि वह देश में कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए तत्काल और प्रभावी कदम उठाएं तथा स्वतंत्रता चाहने वाले छात्र भी कानून प्रवर्तन बलों की सहायता के लिए सड़कों पर उतरेंगे।’’ 

300 से अधिक लोगों की हुई मौत

नाहिद ने कहा, ‘‘छात्रों द्वारा प्रस्तावित सरकार के अलावा किसी अन्य सरकार को स्वीकार नहीं किया जाएगा। जैसा कि हमने कहा है, कोई भी सैन्य सरकार या सेना द्वारा समर्थित सरकार या फासीवादियों की सरकार स्वीकार नहीं की जाएगी।’’ बांग्लादेश में सोमवार को उस समय अराजकता फैल गई, जब शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से अचानक इस्तीफा दे दिया और वह सैन्य विमान से देश छोड़कर चली गईं। हसीना के देश छोड़कर जाने की खबर फैलते ही सैकड़ों लोगों ने उनके आवास में घुसकर तोड़फोड़ और लूटपाट की। देश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में पिछले 15 दिन में 300 से अधिक लोगों की मौत हुई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

क्यों देश छोड़कर भागीं पीएम शेख हसीना, कब और कैसे फैली बांग्लादेश में हिंसा की आग? जानें अबतक क्या हुआ

बांग्लादेश छूटा... अब कहां जाएंगी शेख हसीना? ब्रिटेन सरकार ने शरण देने की अभी नहीं दी हरी झंडी!

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement