Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Nepal: विश्वास मत से पहले 'प्रचंड' ने कर दिया खेल! जाते-जाते चीन के साथ इस बड़ी डील को दी मंजूरी

Nepal: विश्वास मत से पहले 'प्रचंड' ने कर दिया खेल! जाते-जाते चीन के साथ इस बड़ी डील को दी मंजूरी

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' संसद में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए। भले ही 'प्रचंड' विश्वास मत हासिल करने में नाकाम रहे हों लेकिन जाते-जाते उन्होंने चीन के साथ बड़ी डील को मंजूरी दे दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 12, 2024 22:42 IST
Pushpa Kamal Dahal- India TV Hindi
Image Source : AP Pushpa Kamal Dahal

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने संसद में विश्वास मत पेश किए जाने से एक दिन पहले, बीजिंग की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव’ के तहत हिमालयी राष्ट्र को चीन के साथ रेल द्वारा जोड़ने के लिए एक समझौते को मंजूरी दी। सरकारी सूत्रों के हवाले से ‘मायरिपब्लिका’ समाचार पोर्टल ने कहा कि इस निर्णय का राजनीतिक महत्व से अधिक परिचालनात्मक महत्व है और यह चीन की अरबों डॉलर की आधारभूत परियोजना में नेपाल की भागीदारी के अनुरूप है। 

'अंतिम रूप दिया जाना बाकी है'

खबर में संचार मंत्री और सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा के हवाले से कहा गया है, "बृहस्पतिवार को हुई कैबिनेट बैठक में नेपाल और चीन के बीच 'ट्रांस-हिमालय मल्टीडाइमेंशनल कनेक्टिविटी नेटवर्क’ के निर्माण में विकास सहयोग को मजबूत करने के समझौते को मंजूरी देने का फैसला किया गया।" हालांकि, एक मंत्री ने इसके तत्काल प्रभाव को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए कहा, "यह एक प्रारंभिक निर्णय है; परियोजना क्रियान्वयन और बीआरआई के तौर-तरीकों के विवरण को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।" 

विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए 'प्रचंड'

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' शुक्रवार को संसद में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए। पिछले सप्ताह उनकी सरकार से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) ने अपना समर्थन वापस ले लिया था। इस घटनाक्रम के बाद पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व में नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। देश की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 69 वर्षीय प्रचंड को 63 वोट मिले, जबकि विश्वासमत प्रस्ताव के विरोध में 194 वोट पड़े। विश्वासमत हासिल करने के लिए कम से कम 138 वोट की जरूरत थी। प्रतिनिधि सभा के 258 सदस्यों ने मतदान में भाग लिया, जबकि एक सदस्य अनुपस्थित रहा। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

भारत की जनसंख्या को लेकर सामने आए दिलचस्प आंकड़े, सदी के अंत तक इतनी घट जाएगी आबादी

US Presidential Election: कमला हैरिस को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही बड़ी बात, बोले 'वह राष्ट्रपति...'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement