Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. नेपाल प्लेन क्रैशः किस एयरलाइंस का विमान हुआ क्रैश, क्या थी वजह, देखें रोंगटे खड़ा कर देने वाला वीडियो

नेपाल प्लेन क्रैशः किस एयरलाइंस का विमान हुआ क्रैश, क्या थी वजह, देखें रोंगटे खड़ा कर देने वाला वीडियो

काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के दौरान 19 लोगों को लेकर पोखरा जा रहा एक निजी घरेलू एयरलाइन का विमान बुधवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 18 तकनीकी कर्मियों की मौत हो गई।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: July 24, 2024 16:00 IST
नेपाल विमान क्रैश- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नेपाल विमान क्रैश

काठमांडू। काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) पर बुधवार को उड़ान भरने के दौरान एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि विमान में सवार 19 लोगों में से 18 के शव बरामद कर लिए गए हैं। पुलिस के अनुसार, विमान के कैप्टन मनीष शाक्य को बचा लिया गया है। उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

किस कंपनी का था विमान

जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वह सौर्य एयरलाइंस का था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान जमीन पर गिर गया और आग के गोले में बदल गया। हादसे का एक वीडियो सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि विमान ने रनवे से उड़ान भरी, तब तक सब कुछ ठीक नजर आ रहा था। लेकिन कुछ ही मिनट में विमान का संतुलन बिगड़ गया।

विमान कैसे दुर्घटनाग्रस्त हुआ

बताया जा रहा है कि विमान टेक ऑफ के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। वीडियो में देखा जा सकता है कि विमान एक ओर झुक गया, विमान के दाईं ओर झुकने के कुछ ही पल में ये रनवे से कुछ दूरी पर गिर गया। जमीन से टकराते ही विमान में आग लग गई और धुएं का गुबार एयरपोर्ट पर फैल गया। आग इतनी भयावह थी कि इसकी चपेट में विमान में सवार सभी लोग आ गए।  

विमान में कौन से लोग सवार थे

यह दुर्घटना सुबह करीब 11 बजे हुई हुई जब विमान रनवे पर फिसला और उसमें आग लग गयी। घटनास्थल के फुटेज में विमान आग लगने से पहले तेजी से रनवे पर दौड़ता दिखायी दे रहा है। आग लगने के बाद उसके मलबे से काला धुआं उठता दिखायी दे रहा है। बमबॉर्डियर सीआरजे200 विमान एयरलाइन के केवल तकनीकी कर्मियों को लेकर जा रहा था। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) के सूचना अधिकारी ज्ञानेंद्र भुल ने बताया, ‘‘विमान में कोई यात्री सवार नहीं था बल्कि कुछ तकनीकी कर्मी थे।

सौर्य एयरलाइन घरेलू उड़ाने संचालित करता है

फ्लाइट राडार 24 के अनुसार, सौर्य दो बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 क्षेत्रीय जेट के साथ नेपाल में घरेलू उड़ानें संचालित करता है, दोनों लगभग 20 साल पुराने हैं। जनवरी 2023 में यति एयरलाइंस की दुर्घटना में कम से कम 72 लोग मारे गए थे, जिसका कारण बाद में पायलटों द्वारा गलती से बिजली काट देना बताया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement