Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Nepal Plane Crash: तेज धमाका और लग गई आग, वो तो कंटेनर ने...लोगों ने बताई आंखों देखी

Nepal Plane Crash: तेज धमाका और लग गई आग, वो तो कंटेनर ने...लोगों ने बताई आंखों देखी

नेपाल में बुधवार को हुए विमान हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई। ये हादसा कैसे हुआ और कैसे विमान में आग लगी। इस बारे में प्रत्यक्षदर्शियों ने जो बताया वो हैरान करने वाला था।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: July 24, 2024 22:13 IST
नेपाल में कैसे हुआ विमान हादसा-आंखोंं देखी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नेपाल में कैसे हुआ विमान हादसा-आंखोंं देखी

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 24 जुलाई यानी आज एयरपोर्ट से उड़ान भरते समय एक विमान में आग लग जाने के बाद दुर्घटना में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के खोज और बचाव केंद्र ने एक बयान में कहा कि बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 विमान को रनवे भ्रमण का सामना करना पड़ा और तुरंत ही भीषण आग लग गई। अधिकारियों ने बताया, पंद्रह लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि तीन अन्य ने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया। दुर्घटना के बाद काठमांडू में हवाई सेवाएं कुछ देर के लिए रोक दी गईं लेकिन अब फिर से शुरू हो गई हैं।

हो सकता था और बड़ा हादसा

एएनआई ने एक प्रत्यक्षदर्शी आदेश लामा के हवाले से कहा “मैं सुबह यहां अपने गैराज में काम कर रहा था और तभी मैंने एक तेज़ आवाज़ सुनी। हमें लगा कि टायर फट गया है लेकिन हमें पता चला कि एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है.' इसने एक कंटेनर को टक्कर मार दी थी, अगर यह कंटेनर नहीं होता तो निश्चित तौर पर फिसलकर रिहायशी इलाके से टकराता। कंटेनर ने हमें बचा लिया। यह कंटेनर से टकराया और जमीन पर आ गिरा और आग से घिर गया। ”

हुआ तेज धमाका, लग गई आग

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी कृष्ण बहादुर थापा ने एएनआई को बताया “मैंने एक तेज़ धमाके की आवाज़ सुनी, हममें से लगभग तीन से चार लोग यहां थे। हमने पहले इसे एक वाहन दुर्घटना माना लेकिन यह एक विमान निकला जो दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान फिसलकर नीचे रुका, पहले आवाज आई, फिर धुआं निकला और फिर आग ने घेर लिया। मैं उस जगह के पास पहुंचा जहां विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था और वहां फिर से विस्फोट हुआ।'' 

दुर्घटना की ये वजह तो नहीं

बता दें कि फ़्लाइट राडार 24 के अनुसार, सौर्या दो बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 क्षेत्रीय जेटों के साथ नेपाल में घरेलू उड़ानें संचालित करता है, दोनों लगभग 20 साल पुराने हैं। दुर्घटना की  एक ये भी वजह हो सकती है। खराब हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड के लिए नेपाल की आलोचना की गई है, और 2000 के बाद से हिमालयी देश में विमान या हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में लगभग 350 लोग मारे गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement