Sunday, October 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ब्राजील में महाविनाशकारी तूफान से लाखों हुए बेघर, 7 लोगों की मौत से मातम

ब्राजील में महाविनाशकारी तूफान से लाखों हुए बेघर, 7 लोगों की मौत से मातम

ब्राजील में आए शक्तिशाली तूफान ने 7 लोगों की जान ले ली है। वहीं हजारों घरों की बिजली गुल हो गई है। लाखों लोग बेघर हुए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 13, 2024 10:33 IST
ब्राजील में भीषण तूफान ने मचाई तबाही। - India TV Hindi
Image Source : AP ब्राजील में भीषण तूफान ने मचाई तबाही।

साओ पाउलो: ब्राजील के साओ पाउलो में आए भीषण तूफान ने हाहाकार मचा दिया है। यह तूफान इतना अधिक शक्तिशाली था कि कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि दक्षिण अमेरिका के इस सबसे बड़े महानगर में शनिवार को लगभग 14 लाख घरों की बिजली गुल हो गई। वहीं लाखों लोग बेघर हो गए हैं। त साओ पाउलो के अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार रात 67 मील (108 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान के कारण बिजली पारेषण लाइन प्रभावित हुईं और बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गये, जिसके कारण कुछ हिस्सों में गंभीर क्षति हुई।

कई जगहों पर मकान, दुकान और घरों की छतें उखड़ गईं। कारें और अन्य वाहन कागज की तरह हवा और पानी में बहने लगे। इससे लोगों में दहशत फैल गई। राज्य सरकार के अनुसार, तूफान के कारण कई हवाई अड्डों को भी बंद करना पड़ा और कई क्षेत्रों में पेयजल सेवा भी बाधित हुई। अधिकारियों ने बताया कि एक व्यक्ति की मौत उस वक्त हुई जब एक पेड़ उखड़कर एक दुकान पर गिर गया।

अंधेरे में डूबे हजारों घर

भयानक तूफान के चलते हजारों घर अंधेरे में डूब गए हैं। ब्राजील के अधिकारियों ने बताया कि इस तूफान के कारण साओ पाउलो के आसपास के क्षेत्रों में कम से कम छह अन्य लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों को उम्मीद थी कि वे तूफान समाप्त होने के बाद के कुछ घंटों के भीतर बिजली पारेषण बहाल कर लेंगे, लेकिन लोग शनिवार को भी अंधेरे का दंश झेलते रहे, इतना ही नहीं संबंधित अधिकारी स्थानीय निवासियों से पानी की सीमित खपत का आग्रह करते भी नजर आए। इस महानगरीय क्षेत्र में कम से कम दो करोड़ 10 लाख रहते हैं। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement