Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. बेरूत में संसद के पास इजरायल का हवाई हमला, बमबारी में 6 की मौत, 7 घायल

बेरूत में संसद के पास इजरायल का हवाई हमला, बमबारी में 6 की मौत, 7 घायल

इजराइल के हमले में कम से कम छह लोगों के मारे जाने की खबर है। इसके साथ ही सात लोग घायल हुए हैं। यह हमला बेरूत में संसद के पास एक इमारत को निशाना बनाकर किया गया था।

Edited By: Shakti Singh
Published on: October 03, 2024 8:05 IST
beirut- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के हमले में तबाह बेरूत

लेबनान के सेंट्रल बेरूत पर इजरायल के हवाई हमले में कम से कम छह लोगों के मारे जाने की खबर है। इस हमले में सात लोग घायल भी हुए हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार बेरूत के बाचौरा इलाके में गुरुवार सुबह संसद के पास एक इमारत को निशाना बनाकर हमला किया गया। यह लेबनान की सरकार के मुख्यालय पर सबसे करीबी इजरायली हमला है। सोमवार (30 सितंबर) को ईरान ने इजरायल पर करीब 200 मिसाइलें दागी थीं। इसके बाद से इजरायल की तरफ से पलटवार किया गया है।

लेबनानी सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि तीन मिसाइलें दहियाह के दक्षिणी उपनगर में भी गिरीं, जहां पिछले सप्ताह हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह की हत्या की गई थी। मिसाइल गिरने के बाद तेज धमाके भी सुने गए। बुधवार को दक्षिणी शहरों पर इजरायल ने एक दर्जन से ज्यादा हमले किए।

इजरायल के आठ सैनिकों की मौत

ईरान की तरफ से 180 से अधिक मिसाइलें दागे जाने के एक दिन बाद इजरायल ने बुधवार को कहा कि दक्षिणी लेबनान में जमीनी लड़ाई में उसके आठ सैनिक मारे गए। इजरायल के अनुसार उसकी सेना लेबनान में जमीनी कार्रवाई भी कर रही है। हिजबुल्लाह ने कहा कि लेबनान में इजरायली सेना को साथ उसके लड़ाकों की मुठभेड़ हुई। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने मारून एल रास के पास रॉकेट से तीन इजरायली मर्कवा टैंकों को नष्ट कर दिया।

नेतन्याहू ने जताया शोक

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक शोक वीडियो में कहा, "हम ईरान की दुष्टता की धुरी के खिलाफ एक कठिन युद्ध के चरम पर हैं, जो हमें नष्ट करना चाहता है। ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम एक साथ खड़े होंगे और ईश्वर की मदद से हम एक साथ जीतेंगे।" लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश के दक्षिण और मध्य में इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 46 लोग मारे गए। इजरायल पर 180 से ज्यादा रॉकेट दागने के बाद ईरान साफ कर चुका है कि उसकी कार्रवाई खत्म हो चुकी है, लेकिन इजरायल ने आगे कोई हमला किया तो वह जबाव देगा। वहीं, इजरायल ने कहा है कि ईरान को इस हमले की कीमत चुकानी होगी। (इनपुट- रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement