Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पांच साल के बेटे को बचाने के लिए पहाड़ी शेर से भिड़ गया पिता

पांच साल के बेटे को बचाने के लिए पहाड़ी शेर से भिड़ गया पिता

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक पिता की बहादुरी के चर्चे हो रहे हैं। पिता ने माउंटेन लायन के हमले से अपने पांच साल के बच्चे को बचाया है। बच्चे को मामूली चोटें आई हैं, लेकिन वह सुरक्षित है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 04, 2024 17:14 IST
Man Saves Son From Mountain Lion (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Man Saves Son From Mountain Lion (सांकेतिक तस्वीर)

Man Saves Son From Mountain Lion: अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में एक पिता ने बहादुरी दिखाते हुए अपने पांच साल के बेटे को माउंटेन लायन के हमले से बचाया है। यह घटना उस समय घटी जब कैलिफोर्निया के मालिबू क्रीक स्टेट पार्क में परिवार पिकनिक के लिए गया था। इसी दौरान अचानक एक माउंटेन लायन ने बच्चे पर हमला कर दिया और उसे खींचकर जंगल की ओर ले जाने की कोशिश करने लगा। इसी दौरान पिता ने बहादुरी से शेर का मुकाबला किया और अपने छोटे बच्चे को बचा लिया। 

हुआ क्या था?

KTLA5 की रिपोर्ट के अनुसार, लॉस एंजिल्स काउंटी शेरिफ कार्यालय ने कहा कि यह दिल दहला देने वाली मुठभेड़ रविवार को हुई थी। लड़के का परिवार कैलाबास में मालिबू स्टेट क्रीक पार्क के तापिया डे यूज एरिया में पिकनिक के दौरान आराम कर रहा था। इस दौरान एक पहाड़ी शेर ने पांच वर्षीय लड़के के सिर को पकड़ लिया और भागने लगा। पीड़ित की चाची, जो पहचान उजागर नहीं करना चाहती थीं, ने फोन पर घटना के बारे में बात की। उन्होंने बताया कि किसी ने बच्चे का नाम लिया और चिल्लाया। चिल्लाने की आवाज सुनकर पिता भागे और हाथों से पहाड़ी शेर को पकड़ लिया। इसी दौरान पहाड़ी शेर ने बच्चे को छोड़ दिया और वहां से जंगल की तरफ भाग गया। 

सुरक्षित है बच्चा

पिता की बहादुरी और त्वरित प्रतिक्रिया से बच्चे की जान बच गई। हालांकि, इस संघर्ष में बच्चे को मामूली चोटें आई हैं, लेकिन वह सुरक्षित है और अस्पताल में उसकी देखभाल की जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चा जल्द ही पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। इस घटना को आस-पास के लगभग 40 लोगों ने देखा। घटना के बाद अधिकारियों ने भी क्षेत्र के निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है और जंगली जानवरों के खतरे से निपटने के लिए जरूरी उपाय करने को कहा है।

पहाड़ी शेर के बारे में जानें

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, पहाड़ी शेर को कौगर, पैंथर या प्यूमा के नाम से भी जाना जाता है। यह 8 फीट से अधिक लंबा हो सकता है और इसका वजन 130 से 150 पाउंड के बीच हो सकता है। पहाड़ी शेर रेगिस्तान के साथ-साथ तटीय जंगलों में और समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई तक पाए जा सकते हैं। एक वयस्क नर का इलाका आमतौर पर 100 वर्ग मील से अधिक होता है। मादाएं आमतौर पर छोटे इलाके बनाती हैं, लगभग 20 से 60 वर्ग मील।

यह भी पढ़ें:

सिंगापुर में नजर आया पीएम मोदी का अलग अंदाज, जमकर बजाया ढोल; देखें VIDEO

पाकिस्तान में सुरक्षित नहीं हैं पुलिसकर्मी, खैबर पख्तूनख्वा में कांस्टेबल को बंदूकधारियों ने मारी गोली

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement