Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. आखिर उतर गया मालदीव का बुखार, मुइज्जू ने भारत से फिर पर्यटन शुरू करने की लगाई गुहार

आखिर उतर गया मालदीव का बुखार, मुइज्जू ने भारत से फिर पर्यटन शुरू करने की लगाई गुहार

भारत से पंगा लेने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को बुखार अब उतरने लगा है। भारतीय पर्यटकों ने मालदीव जाना बंद कर दिया है। ऐसे में अब मालदीव की आर्थिक हालत खस्ता हो चुकी है। लिहाजा मुइज्जू ने भारत से फिर पर्यटन शुरू करने की अपील की है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 25, 2024 20:18 IST
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और पीएम मोदी। - India TV Hindi
Image Source : AP मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और पीएम मोदी।

माले: चीन के गुमान पर भारत से पंगा लेने वाले मोहम्मद मुइज्जू का जोश अब ठंडा पड़ गया है। भारतीय पर्यटकों के मालदीव जाने से परहेज के बाद मुइज्जू के देश की आर्थिक हालत बदहाल हो गई है। अब मुइज्जू चाहते हैं कि भारत के लोग फिर से मालदीव में पर्यटन शुरू करें। लिहाजा मालदीव ने भारत से पर्यटन क्षेत्र की संभावनाओं को लेकर चर्चा की है। मीडिया में शुक्रवार को एक खबर में यह बात कही गई। यह घटनाक्रम मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा नई दिल्ली की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा के दौरान भारत को उनके देश के लिए ‘‘सबसे बड़े पर्यटन स्रोत बाजारों में से एक’’ बताए जाने और यह उम्मीद जताए जाने के कुछ दिन बाद हुआ है कि अधिक भारतीय पर्यटक द्वीपसमूह राष्ट्र के भ्रमण पर आएंगे।

बता दें कि मुइज्जू की यात्रा के दौरान, भारत ने 7 अक्टूबर को इस बात पर जोर दिया था कि मालदीव के साथ उसके मैत्रीपूर्ण संबंध जारी रहेंगे। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति मुइज्जू ने व्यापक आर्थिक एवं समुद्री सहयोग के लिए एक खाका पेश किया। यह 2023 के अंत और 2024 की शुरुआत में मुश्किल दौर में पहुंचे संबंधों के फिर से सही दिशा की ओर बढ़ने का संकेत है। सरकार संचालित पीएसएम मीडिया ने शुक्रवार को कहा कि मालदीव के पर्यटन मंत्री इब्राहिम फैसल ने बृहस्पतिवार को मालदीव में भारतीय उच्चायुक्त मुनु महावर के साथ लामू एटोल में बारेसधू और गाधू में पर्यटन विकास के अवसरों पर चर्चा की।

भारत से संबंध सुधारने में लगा मालदीव

भारत से तनावपूर्ण संबंध होने के बाद मालदीव की सारी हेकड़ी निकल गई है। फैसल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि यह महावर के साथ लामू एटोल का एक ‘‘सार्थक दौरा’’ था, जहां दोनों ने ‘‘पर्यटन निवेश और विकास के लिए रोमांचक संभावनाएं’’ तलाशने पर विमर्श किया। महावर, फैसल और दोनों पक्षों के अन्य अधिकारियों ने लामू एटोल दौरे के हिस्से के रूप में बारेसधू और गाधू का दौरा किया। फैसल ने पोस्ट में कहा, ‘‘पर्यटन विकास के लिए एक प्रमुख स्थल के रूप में इसकी क्षमता और इस बारे में चर्चा की गई कि हम द्वीप की प्राकृतिक सुंदरता एवं विरासत को संरक्षित करते हुए विकास के नए अवसरों को कैसे मूर्त रूप दे सकते हैं।’’ महावर ने उनकी पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया में लिखा, ‘‘पर्यटन क्षेत्र हमारे द्विपक्षीय सहयोग का एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र है तथा हम इस साझेदारी को और बढ़ाने के लिए मालदीव सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में सत्ता बदलते ही पूर्व प्रधानमंत्री खालिद जिया 42 लोगों की हत्या मामले में बरी, अदालत ने सुनाया फैसला


स्पेस स्टेशन पर फंसे 4 अंतरिक्षयात्री धरती पर लौटे, जानें सुनीता विलियम्स क्यों नहीं आ पा रही वापस?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement