Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. भारत के इस कदम से बदल जाएगी किस्मत, एक झटके में मालदीव को होगा बड़ा फायदा

भारत के इस कदम से बदल जाएगी किस्मत, एक झटके में मालदीव को होगा बड़ा फायदा

भारत और मलदीव के बीच हाल के दिनों में रिश्ते बिगड़ते हुए नजर आए थे। लेकिन, अब रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलती हुई दिख रही है। भारत मलदीव में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना रहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 19, 2024 20:25 IST
Mohamed Muizzu- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Mohamed Muizzu

माले: भारत और मालदीव के बीच हाल के दिनों में रिश्ते कुछ अच्छे नहीं रहे थे। लेकिन, अब मालदीव ने कहा है कि भारतीय सहायता से बन रहे हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लगभग 68 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। भारत ने कहा है कि इस परियोजना का द्वीप समूह देश के संपूर्ण उत्तरी क्षेत्र पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा। बुनियादी ढांचा मंत्रालय ने घोषणा की है कि हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य 67.5 प्रतिशत पूरा हो चुका है, जिसे भारत सरकार द्वारा 80 करोड़ एमवीआर (मालदीव की मुद्रा) ऋण सहायता से वित्त पोषित किया जा रहा है। परियोजना का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

कब तक पूरी होगी परियोजना

समाचार पोर्टल ट्रूथएमवीडॉटकॉम ने बृहस्पतिवार को कहा, “सितंबर में भारत की जीएमसी को सौंपे गए हवाई अड्डे के विस्तार में 2.7 किलोमीटर की हवाईपट्टी, 13 लाख यात्री क्षमता वाला टर्मिनल और जेट ईंधन भंडारण सुविधा शामिल है। अवसंरचना मंत्रालय के अनुसार, 2,400 मीटर लंबी हवाईपट्टी और ‘एप्रन’ (विमान खड़े किए जाने की जगह) का 97 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है, तथा पूरा हुआ भाग पहले से ही उपयोग में है। समूची परियोजना के नवंबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।” 

माले से लगभग 290 KM उत्तर में है हनीमाधू

हनीमाधू द्वीप समूह की राजधानी माले से लगभग 290 किमी उत्तर में स्थित है। भारतीय उच्चायुक्त ने बुधवार को दौरा करने के बाद ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, “भारतीय ऋण सहायता के तहत निर्मित हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का मालदीव के उत्तरी क्षेत्र पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा। बुनियादी ढांचा मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री के साथ राजदूत द्वारा परियोजना स्थल के दौरे के दौरान देखी गई महत्वपूर्ण प्रगति की सराहना की गई।” (भाषा)

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में कितनी है हिंदुओं की आबादी, घटी या बढ़ी...चौंक जाएंगे आप

दुनिया के इस कोने में मिले लगभग विलुप्त हो चुके दुर्लभ मगरमच्छ, सिर्फ इतनी ही रह गई है संख्या

चीन में इतने बड़े पैमाने पर फैला है भ्रष्टाचार, PLA की मिसाइल फोर्स का ये सच उड़ा देगा आपके होश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement