Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. LTTE का संस्थापक प्रभाकरण मारा जा चुका है या अभी है जिंदा, भाई ने किया इस राज से बड़ा पर्दाफाश

LTTE का संस्थापक प्रभाकरण मारा जा चुका है या अभी है जिंदा, भाई ने किया इस राज से बड़ा पर्दाफाश

श्रीलंका में दशकों तक आतंक का पर्याय बने लिट्टे का संस्थापक प्रभाकरण अभी भी सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक पहेली है। मगर उसके भाई ने पहली बार ये दावा किया है कि प्रभाकरण अपने परिवार समेत मारा जा चुका है। दावे के अनुसार 2009 में श्रीलंका के साथ युद्ध के अंतिम चरण में वह मारा गया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 06, 2024 18:37 IST
लिट्टे का चीफ प्रभाकरण अपने परिवार के साथ (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS लिट्टे का चीफ प्रभाकरण अपने परिवार के साथ (फाइल फोटो)

कोलंबोः श्रीलंका का लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) का संस्थापक वेलुपिल्लई प्रभाकरण अभी तक जिंदा है या वह मारा जा चुका है, इसे लेकर सुरक्षा एजेंसियां अभी तक स्पष्ट स्थिति में नहीं हैं। मगर अब प्रभाकरण के भाई ने पहली बार सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है कि उसका भाई (प्रभाकरण) और उसका पूरा परिवार 2009 में मारा जा चुका है। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ तमिल लोग यह दावा करके लोगों को धोखा दे रहे हैं कि प्रभाकरण और उसके परिवार के कुछ सदस्य, विशेषकर उसकी एक बेटी जीवित हैं।

लंकाएफटी (एफटी.एलके) पोर्टल की खबर के अनुसार वेलुपिल्लई प्रभाकरण के भाई वेलुपिल्लई मनोहरन ने कहा, ‘‘वेलुपिल्लई प्रभाकरन, उसकी पत्नी और उसके तीन बच्चे मर चुके हैं और वे सभी 2009 में श्रीलंका युद्ध के अंतिम चरण में मारे गए थे।’’ पोर्टल के अनुसार मनोहरन ने सार्वजनिक तौर पर पहली बार यह बात स्वीकार की है। लिट्टे ने श्रीलंका के उत्तरी और पूर्वी प्रांतों में एक अलग तमिल मातृभूमि के लिए लगभग 30 वर्ष तक सैन्य अभियान चलाया था। मई 2009 में श्रीलंकाई सेना की कार्रवाई में वेलुपिल्लई प्रभाकरन मारा गया था। मनोहरन इस समय डेनमार्क में है।

प्रभाकरण के जीवित होने का हो रहा था दावा

एफटी.एलके पोर्टल की खबर में कहा गया है कि यह एक ‘‘बहुत बड़ा घोटाला’’ है जिसे तमिल प्रवासियों के एक वर्ग द्वारा तमिलों से पैसे ठगने के लिए अंजाम दिया गया है। तमिल प्रवासियों के एक वर्ग ने दावा किया है कि प्रभाकरण और उसके परिवार के कुछ सदस्य अभी भी जीवित हैं। मनोहरन ने कहा, ‘‘प्रभाकरन के बड़े भाई के रूप में, मैने महसूस किया कि इन दावों को खारिज करना मेरी जिम्मेदारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा, ऐसी झूठी अफवाहें भी फैलाई गई हैं कि मेरा भाई जीवित है और विदेश में रह रहा है।’’ ‘डेलीमिरर डॉट एलके’ की खबर के अनुसार मनोहरन ने कहा, ‘‘मेरे भाई प्रभाकरन और उसके पूरे परिवार की मौत हो गई है। इस सच्चाई को स्वीकार करना बहुत जरूरी है। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि मेरे भाई के परिवार के नाम पर इन धोखेबाजों के झांसे में न आएं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

ताइवान के राष्ट्रपति के बधाई संदेश पर पीएम मोदी ने दी ऐसी प्रतिक्रिया, बौखला गया चीन


चेक गणराज्य में मालगाड़ी से टकराई 380 यात्रियों से भरी हाईस्पीड ट्रेन, 4 लोगों की मौत
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement