Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. बेरूत में हुए इजरायली हमले में 33 लोगों की मौत, 195 घायल, लेबनान ने दी जानकारी

बेरूत में हुए इजरायली हमले में 33 लोगों की मौत, 195 घायल, लेबनान ने दी जानकारी

बेरूत में शनिवार को इजरायल के हमले में 33 लोग मारे गए। लेबनान ने बताया कि हमले में 195 लोग घायल भी हुए हैं। इजरायली रक्षा बलों के हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 29, 2024 7:30 IST
बेरूत में इजरायली सेना का जबरदस्त हमला- India TV Hindi
Image Source : PTI बेरूत में इजरायली सेना का जबरदस्त हमला

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच तनाव चरम पर पहुंच चुका है। हिज्बुल्लाह के सफाया के लिए लेबनान पर इजरायल ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। लेबनान की राजधानी बेरूत में शनिवार को इजरायल के हमले में 33 लोग मारे गए। लेबनान ने बताया कि हमले में 195 लोग घायल भी हुए हैं। इजरायली रक्षा बलों के हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई। हमले के कुछ देर बाद ही इजरायली सेना ने दावा किया कि उसने नसरल्लाह को मार गिराया है। 

बेरूत के दहिह में किए गए हमले में एक के बाद एक कई भीषण विस्फोट से काफी संख्या में इमारतें ध्वस्त हो गईं और आसमान में नारंगी व काले धुएं का गुबार छा गया। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में 33 लोग मारे गए और 195 लोग घायल हो गए। इजराइल के प्रमुख टीवी चैनलों के अनुसार, हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला को निशाना बनाने के लिए ये हमले किए गए। हालांकि, सेना ने इस पर टिप्पणी से इनकार कर दिया।

हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर 80 टन बम से हमला

वहीं, हिजबुल्लाह ने शनिवार शाम बताया कि शुक्रवार रात 9:30 बजे इजराइल के हवाई हमलों में नसरल्लाह की मौत हो गई। इजराइली सेना ने राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर 80 टन बम से हमला किया था। बताया जा रहा है कि नसरल्लाह अपनी बेटी के साथ यहीं मौजूद था। इजरायली सेना ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, "अब दुनिया को नसरल्लाह से डरने की जरूरत नहीं है। वह आतंक नहीं फैला पाएगा।" नसरल्लाह के मारे जाने के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। 

ईरान के सुप्रीम लीडर को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया

इस बीच, ईरान में सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। ईरानी अधिकारियों के हवाले से जानकारी सामने आई कि बैठक दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्लाह मुख्यालय पर इजरायली हमलों के बाद बुलाई गई थी। वहीं, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, खामेनेई को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें- 

'पीड़ितों के साथ न्याय हुआ' हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्ला की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान

Explainer: वक्फ कानूनों में संशोधन को लेकर हर्ष संघवी और असदुद्दीन के बीच छिड़ी तीखी बहस, जानिए पूरा मामला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement