Monday, July 01, 2024
Advertisement

Hajj 2024: जानिए हज के दौरान मक्का में हुई मौतों को लेकर क्या बोले सऊदी अधिकारी, बेहोश होते दिखे लोग

सऊदी अरब में भीषण गर्मी पड़ रही है। लाखों की संख्या में यहां हज यात्री पहुंचे हैं। गर्मी की चपेट में आने से 550 से अधिक हाजियों की मौत हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 20, 2024 6:34 IST
hajj- India TV Hindi
Image Source : AP hajj

मक्का: सऊदी अरब में भीषण गर्मी के बीच इस साल हज यात्रा के दौरान सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। सऊदी अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लोग अपने प्रियजनों के शवों को लेने की कोशिश कर रहे हैं। सऊदी अरब ने हज के दौरान गर्मी के कारण मरने वालों की संख्या के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है, ना ही मौतों की वजह बताई है। हालांकि, मक्का के निकट अल-मुआइसम में आपातकालीन परिसर में सैकड़ों लोग अपने परिवार के लापता सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश में कतार में खड़े रहे।

 मौत क्यों हुई?

ऑनलाइन प्रसारित एक सूची से पता चलता है कि पांच दिवसीय हज के दौरान कम से कम 550 लोगों की मौत हो गई है। नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर एसोसिएटेड प्रेस से बात करने वाले एक चिकित्सक ने कहा कि सूची वास्तविक प्रतीत होती है। एक अन्य अधिकारी ने भी नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि उनका मानना है कि कम से कम 600 लोगों की मौत हुई है। सूची में मृत्यु का कोई कारण नहीं बताया गया है। 

hajj 2024

Image Source : AP
hajj 2024

लोग हो गए बेहोश

सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को मक्का और शहर के आसपास के स्थलों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। शैतान को कंकड़ मारने की कोशिश करते समय कुछ लोगों को बेहोश होते देखा। सऊदी अधिकारियों के मुताबिक गर्मी से बीमार हुए करीब दो हजार हज यात्रियों का इलाज किया जा रहा है। मक्का के बाहर मीना में एएफपी के पत्रकारों ने सोमवार को तीर्थ यात्रियों को अपने सिर पर पानी की बोतलें डालते हुए देखा, जबकि वॉलेंटियर्स ने उन्हें ठंडा रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम दी। सऊदी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को छाते का उपयोग करने, खूब पानी पीने और दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान धूप में निकलने से बचने की सलाह दी थी। (एपी)

यह भी पढ़ें:

फिलीपींस की चीन को दो टूक, कहा 'हथियार लौटाओ और नौकाओं में हुए नुकसान की करो भरपाई'

तालिबान के घातक हथियारों से घबराया पाकिस्तान, अब संयुक्त राष्ट्र से किया ये विशेष आह्वान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement