Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. हेलीकॉप्टर क्रैश या कुछ और, इस वजह से हुई ईरान के पूर्व राष्ट्रपति रईसी की मौत; हैरान कर देगी रिपोर्ट

हेलीकॉप्टर क्रैश या कुछ और, इस वजह से हुई ईरान के पूर्व राष्ट्रपति रईसी की मौत; हैरान कर देगी रिपोर्ट

ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का एक हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया था। रईसी का हेलीकॉप्टर ईरान के उत्तर पश्चिमी प्रांत के पहाड़ी इलाके में लापता हो गया था। अब एक रिपोर्ट सामने आई है जिससे रईसी की मौत से पर्दा उठ गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 02, 2024 12:27 IST
Iran former President Ebrahim Raisi- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Iran former President Ebrahim Raisi

तेहरान: ईरान में इसी साल मई के महीने में एक हेलीकॉप्टर हादसा हुआ था। इस हादसे ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था। हेलीकॉप्टर हादसे में पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई थी। अब रईसी की मौत को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। आधिकारिक जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि ईरान के रईसी का हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। ईरान के सरकारी टीवी ने यह जानकारी दी है। मई में हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से रईसी और सात अन्य लोगों की मौत हो गई थी। 

पहाड़ से टकरा गया हेलीकॉप्टर

ईरान के सरकारी टीवी की खबर के मुताबिक, सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के उच्चतम बोर्ड की अंतिम रिपोर्ट में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना का मुख्य कारण क्षेत्र की जटिल मौसमी परिस्थितियां थीं। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि अचानक घना कोहरा ऊपर की ओर उठने लगा और इसी दौरान हेलीकॉप्टर पहाड़ से टकरा गया। रिपोर्ट में, हेलीकॉप्टर के कल-पुर्जों या इंजन में किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका से इनकार किया गया है। 

Ebrahim Raisi

Image Source : FILE AP
Ebrahim Raisi

कट्टरपंथी नेता के रूप में थी पहचान 

यहां यह भी बता दें कि, इब्राहिम रईसी की छवि एक कट्टरपंथी नेता के रूप में थी। वह मस्जिद का इमाम रहने के अलावा वकालत के पेश में भी रहे थे, इसके बाद वो राजनीति में आए थे। इब्राहिम रईसी के जीवन की बात करें तो उनके पिता की मौत उस वक्त हो गई थी, जब रईसी केवल 5 वर्ष के थे। 2021 में वो राष्ट्रपति चुने गए थे। वहीं, साल 1988 में ईरान-इराक युद्ध के अंत में हजारों राजनीतिक कैदियों को सामूहिक तौर पर फांसी दिए जाने के मामले में वह पूरी दुनिया में चर्चा में आ गए थे। इस क्रूर हत्याकांड में शामिल होने के आरोपों के कारण रईसी पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया था। इब्राहिम रईसी का जन्म साल 1960 में मशहद में हुआ था, जो ईरान का दूसरा सबसे बड़ा शहर और शिया मुसलमानों का तीर्थ स्थल है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Russia Ukraine War: रूस ने ड्रोन और मिसाइलों से बरपाया कहर, भड़क गया यूक्रेन

फिलीपींस में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने मचाई तबाही, स्कूल-दफ्तर बंद; जारी की गई चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement