Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. जानिए किस देश में बने थे हिज्बुल्ला पर इजराइली हमले में इस्तेमाल पेजर, अमेरिकी अधिकारी ने खोला राज

जानिए किस देश में बने थे हिज्बुल्ला पर इजराइली हमले में इस्तेमाल पेजर, अमेरिकी अधिकारी ने खोला राज

लेबनान और सीरिया में हुए पेजर धमाकों के बाद बड़ा खुलासा हुआ है। ताइवान की एक कंपनी की तरफ से कहा गया है कि उत्पाद के निर्माण के लिए सिर्फ बीएसी जिम्मेदार है। पेजर का निर्माण बीएसी कंसल्टिंग केएफटी ने किया था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 18, 2024 17:59 IST
Security After Lebanon Pager Blast- India TV Hindi
Image Source : AP Security After Lebanon Pager Blast

ताइपे: एक तरफ जहां इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है तो वहीं अब मध्य पूर्व में जारी तनाव ने अहम मोड़ ले लिया है। लेबनान की राजधानी बेरूत समेत सीरिया में कई जगहों पर संदेश पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर में धमाके हुए हैं। धमाकों के बाद पेजर बनाने वाली ताइवान की कंपनी गोल्ड अपोलो ने बुधवार को बड़ी बात कही है। ताइवान की कंपनी ने कहा है कि बुडापेस्ट में मौजूद एक अन्य कंपनी ने इन पेजर का निर्माण किया है, जिसे उन्होंने पेजर पर अपने अधिकृत ब्रांड के इस्तेमाल का अधिकार दिया था। पेजर में मंगलवार को लेबनान और सीरिया में एक साथ विस्फोट हुए जिसमें आठ साल की एक बच्ची समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और करीब 3,000 लोग घायल हुए हैं।  इस बीच एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि इजराइल ने अभियान खत्म होने के बाद अमेरिका को जानकारी दी थी। पेजर में कम मात्रा में विस्फोटक छिपाकर रखा गया था और फिर उसमें विस्फोट किया गया था। 

कंपनी ने क्या कहा?

गोल्ड अपोलो कंपनी की तरफ से बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार, एआर-924 पेजर का निर्माण बीएसी कंसल्टिंग केएफटी ने किया था जो हंगरी की राजधानी में स्थित है। बयान में कहा गया है, ‘‘सहयोग समझौते के अनुसार हमने बीएसी को निर्दिष्ट क्षेत्रों (लेबनान और सीरिया) में उत्पाद की बिक्री के लिए हमारे ब्रांड के ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करने का अधिकार दिया था, लेकिन उत्पाद के निर्माण के लिए सिर्फ बीएसी जिम्मेदार है।’’ गोल्ड अपोलो के अध्यक्ष सु चिंग-कुआंग ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि उनकी कंपनी का पिछले तीन साल से बीएसी के साथ लाइसेंस समझौता है। हालांकि, उन्होंने अनुबंध का साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराया। 

दहशत में थे लोग

मंगलवार को लोग जब दुकानों पर खरीददारी कर रहे थे, कैफे के अंदर बैठे थे या फिर कारों और मोटरसाइकिल से कहीं जा रहे थे, तभी उनके हाथ में या पॉकेट में रखे पेजर गर्म होने लगे और उनमें विस्फोट हो गया। इस घटना के बाद हर ओर खून के छींटे नजर आ रहे थे और आसपास मौजूद लोग दहशत में थे। ऐसा प्रतीत होता है कि हमले में घायल अधिकतर हिज्बुल्ला के सदस्य थे लेकिन तत्काल यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि क्या किसी गैर हिज्बुल्ला सदस्य के पास भी ये विस्फोटक पेजर थे। 

Lebanon Pager Blast

Image Source : AP
Lebanon Pager Blast

'इजराइल पर जारी रहेंगे हमले'

लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों और हिज्बुल्ला के अधिकारी के अनुसार विस्फोट मुख्य रूप से उन इलाकों, विशेषकर बेरूत और पूर्वी लेबनान के बेका क्षेत्र के साथ दमिश्क में हुए जहां संगठन की मजबूत उपस्थिति मानी जाती है। हिज्बुल्ला अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर यह जानकारी दी। हिज्बुल्ला ने इस हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। उसने बुधवार की सुबह एक बयान में कहा कि वह पहले की तरह इजराइल के खिलाफ अपने सामान्य हमले जारी रखेगा, जिन्हें वह अपने सहयोगी हमास और गाजा में फलस्तीनियों के समर्थन में किया गया हमला बताता है। 

इन देशों ने की मदद की पेशकश

बुधवार सुबह अस्पतालों का दौरा करने के दौरान लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने कहा कि कई घायलों की आंखों में गंभीर चोट आई है और कई अन्य के अंग काटने पड़े। पत्रकारों को अस्पताल के कमरों में घुसने या मरीजों को फिल्माने की अनुमति नहीं थी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घायलों को क्षेत्र के सभी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है ताकि किसी एक अस्पताल पर बोझ नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि तुर्किये, इराक, ईरान, सीरिया और मिस्र ने मरीजों के इलाज में मदद की पेशकश की है। हवाई अड्डा अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को चिकित्सा उपकरणों के साथ एक इराकी सैन्य विमान बेरूत में उतरा था। अबियाद ने कहा कि विमान में 15 टन दवाएं और चिकित्सा उपकरण थे। (एपी)

यह भी पढ़ें:

आप भी लेते हैं इस चीज को हल्के में? शरीर में पाए गए 3,600 से अधिक फूड पैकेजिंग केमिकल्स

21वीं सदी का सबसे बड़ा चमत्कार, अब जन्मजात नेत्रहीन भी देख सकेंगे दुनिया; न्यूरालिंक "ब्लाइंडसाइट चिप" का कमाल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement