Thursday, July 04, 2024
Advertisement

कजाकिस्तान में चीन के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, वीडियो में हाथ मिलाते आए नजर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में SCO समिट के दौरान अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की है। जयशंकर ने इससे पहले UN चीफ से भी मुलाकात की थी।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: July 04, 2024 9:56 IST
S Jaishankar, Jaishankar SCO Summit, Jaishankar News- India TV Hindi
Image Source : ANI विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अस्ताना में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की है।

अस्ताना: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की है। दोनों नेताओं की मुलाकात का वीडियो भी सामने आया है जिसमें वे हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं। बता दें कि कई मुद्दों पर भारत और चीन में घोर असहमति है और पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के रिश्ते अपने बेहतरीन दौर में नहीं रहे हैं। वांग यी से मुलाकात के पहले जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से भी मुलाकात की थी।

बेलारूस और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्रियों से भी मिले

SCO समिट में भारत का प्रतिनिधित्व करने तथा विभिन्न द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेने के लिए यहां आए जयशंकर ने बेलारूस के अपने समकक्ष मैक्सिम रेजेनकोव और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिराजुद्दीन मुहरिद्दीन से मुलाकात की। जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा, 'संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मिलकर हमेशा खुशी होती है। दुनिया की स्थिति के संबंध में उनकी अंतर्दृष्टि की सराहना करता हूं। वैश्विक मुद्दों और उनके व्यापक निहितार्थों पर चर्चा की।' जयशंकर ने कहा कि उन्होंने UNSC में सुधार, सितंबर में होने वाले शिखर सम्मेलन की तैयारियों तथा सार्थक भारत-संयुक्त राष्ट्र साझेदारी की भविष्य की संभावनाओं के बारे में बात की।

जयशंकर ने X पर शेयर कीं मुलाकात की तस्वीरें

गुतारेस से मिलने से पहले जयशंकर ने ताजिकिस्तान, बेलारूस और रूस के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। जयशंकर ने बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए ‘X’ पर लिखा, 'आज अस्ताना में ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिराजुद्दीन मुहरिद्दीन से मिलकर बहुत खुशी हुई। बहुपक्षीय मंचों पर हमारी द्विपक्षीय साझेदारी और सहयोग की समीक्षा की। क्षेत्रीय स्थिति पर विचार-विमर्श किया गया। बेलारूस के विदेश मंत्री मैक्सिम रेजेनकोव से आज मिलकर बहुत खुशी हुई। SCO के नए सदस्य के रूप में बेलारूस का स्वागत है। हमारे द्विपक्षीय संबंधों और इसके भविष्य की विकास संभावनाओं पर चर्चा हुई।

कजाकिस्तान से SCO समिट का मेजबान

बता दें कि SCO में भारत, ईरान, कजाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। कजाकिस्तान SCO के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement