Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. SCO Summit से इतर मिले जयशंकर और पाक विदेश मंत्री इशाक डार, जानें क्या हुई बात

SCO Summit से इतर मिले जयशंकर और पाक विदेश मंत्री इशाक डार, जानें क्या हुई बात

पाकिस्तान ने कहा कि जयशंकर की इस्लामाबाद यात्रा से दोनों देशों के बीच जमी बर्फ पिघली है। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने क्रिकेट संबंध सुधारने पर चर्चा की।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 16, 2024 22:56 IST
विदेशमंत्री एस जयशंकर और पाक समकक्ष इशाक डार। - India TV Hindi
Image Source : AP विदेशमंत्री एस जयशंकर और पाक समकक्ष इशाक डार।

इस्लामाबाद: विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच एससीओ सम्मेलन से इतर मंगलवार शाम से दो मौकों पर अनौपचारिक बातचीत हुई। एक मुलाकात के दौरान भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों को बेहतर बनाने के तरीकों पर चर्चा हुई। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि यह बातचीत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के इतर हुई, लेकिन दोनों देशों के ठंडे पड़े द्विपक्षीय संबंधों में किसी तरह की नरमी आने का कोई संकेत नहीं मिला। पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्ला तरार ने कहा कि जयशंकर की इस्लामाबाद यात्रा से रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली है।

वहीं सूत्रों ने बताया कि मंगलवार की शाम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा एससीओ प्रतिनिधियों के लिए अपने आवास पर आयोजित रात्रिभोज में जयशंकर और डार के बीच एक अलग बैठक हुई। उन्होंने बताया कि इस बैठक में पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी भी शामिल हुए और संक्षिप्त बातचीत में क्रिकेट संबंधों में सुधार पर चर्चा की गई। नकवी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष भी हैं। पता चला है कि पाकिस्तानी पक्ष ने अगले साल फरवरी में पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत की भागीदारी का अनुरोध किया।

आसपास बैठकर दोनों विदेश मंत्रियों ने किया भोजन

सूत्रों ने बताया कि बुधवार को एससीओ सम्मेलन के बाद आधिकारिक भोज में जयशंकर और डार एक-दूसरे के बगल में बैठे थे और बातचीत करते हुए देखे गए, जो सकारात्मक संकेत प्रतीत होता है। उन्होंने इस बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। एक सूत्र ने बताया कि जयशंकर और डार के साथ बैठने की व्यवस्था की गई थी। मीडिया में तरार को उद्धृत करते हुए कहा गया, ‘‘न तो हमने और न ही उन्होंने द्विपक्षीय बैठक के लिए अनुरोध किया। लेकिन मेरा मानना ​​है कि उनका (जयशंकर का) यहां आना रिश्तों में जमी बर्फ पिघलने वाला कदम है।’’ पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा को लेकर कुल मिलाकर सकारात्मक माहौल बना। सम्मेलन से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ ने जयशंकर से हाथ मिलाया और शिखर सम्मेलन स्थल ‘जिन्ना कन्वेंशन सेंटर’ में उनका और एससीओ के अन्य सदस्य देशों के नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया।

इस्लामाबाद छोड़ने से पहले जयशंकर ने दिया शहबाज और डार को धन्यवाद

पाक पीएम शहबाज शरीफ और जयशंकर ने कल रात्रिभोज के दौरान भी हाथ मिलाया और संक्षिप्त बातचीत की। इसके बाद इस्लामाबाद से रवाना होने से पहले जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री शरीफ और पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को धन्यवाद दिया। उन्होंने एससीओ के शासन प्रमुखों की परिषद की बैठक को भी ‘सार्थक’ बताया। जयशंकर ने कहा, ‘‘इस्लामाबाद से प्रस्थान कर रहा हूं। आतिथ्य-सत्कार के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, विदेश मंत्री इशाक डार और पाकिस्तान सरकार को धन्यवाद।’’ दो अधिकारियों ने ‘एक्स’ पर विदेश मंत्री जयशंकर की पोस्ट का हवाला देते हुए कहा कि उनकी यात्रा अच्छी रही और इससे एक अच्छा माहौल बना। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement