Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इजराइल में बढ़ता जा रहा है PM नेतन्याहू के खिलाफ आक्रोश, सड़कों पर उतरे लोग; जानिए चल क्या रहा है?

इजराइल में बढ़ता जा रहा है PM नेतन्याहू के खिलाफ आक्रोश, सड़कों पर उतरे लोग; जानिए चल क्या रहा है?

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इस बीच गाजा में जंग शुरू होने के 9 महीने पूरे होने पर इजराइल में प्रदर्शनकारियों ने जोरदार प्रदर्शन किया।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 08, 2024 11:32 IST
israel protest- India TV Hindi
Image Source : AP israel protest

तेल अवीव: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच जंग का विरोध अब इजराइल में ही देखने को मिल रहा है। गाजा में जंग शुरू होने के 9 महीने पूरे होने पर इजराइल में प्रदर्शनकारियों ने देशभर में राजमार्गों और रेलवे स्टेशनों को अवरुद्ध कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से पद छोड़ने की मांग करते हुए जमकर विरोध जताया। प्रदर्शनकारियों ने संघर्ष विराम का आह्वान किया, ताकि हमास की तरफ से बंधक बनाए गए लोगों को वापस लाया जा सके। यह प्रदर्शन ऐसे समय हुए, जब अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों ने समझौते के लिए नए सिरे से प्रयास शुरू कर दिए हैं। 

जारी रही जंग

विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने मुख्य सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और इजराइल की संसद के सदस्यों के घरों के बाहर प्रदर्शन किया। इस बीच, गाजा में लड़ाई जारी रही, और रविवार तड़के तक इजराइली हमलों में 13 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई। अल-अक्सा मार्टियर्स अस्पताल के अनुसार, मध्य गाजा के जवैदा कस्बे में एक घर पर हमला होने से छह फलस्तीनी मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि गाजा शहर में एक स्कूल में शरणस्थल पर हुए हमले में चार लोगों की मौत हो गई। 

protest in israel

Image Source : AP
protest in israel

इजराइल ने किए हवाई हमले

गाजा पट्टी के हमास से जुड़े नागरिक सुरक्षा संगठन ने बताया कि रविवार को तड़के एक और इजराइली हवाई हमला गाजा शहर के पश्चिम में एक घर पर हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। इजराइली सेना ने कहा कि वह हमास आतंकवादियों को निशाना बना रही है और नागरिकों की सुरक्षा के लिए “कई कदम” उठाए हैं। लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने रविवार की सुबह कहा कि उसने उत्तरी इजराइल की ओर कई प्रक्षेपास्त्र दागे, जिनका लक्ष्य सीमा से 30 किलोमीटर (20 मील) से अधिक दूर के क्षेत्र थे।

चल क्या रहा है?

मिस्र और हमास के अधिकारियों ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा कि हमास ने जंग समाप्त करने के लिए इजराइल की प्रतिबद्धता की प्रमुख मांग छोड़ दी है। इससे नवंबर के बाद पहली बार लड़ाई रुक सकती है साथ ही आगे की वार्ता के लिए मंच तैयार हो सकता है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में इतनी गर्मी पड़ती है! जानिए कहां मचा है हाहाकार; 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा

चीन में लगी अनोखी बंपर सेल, 4 से 9 लाख में बिक रहे मैनेजर और बॉस, खरीदोगे क्या?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement