Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इजराइल ने किया घातक हमला, बेरूत में मारा गया हिजबुल्लाह का सैन्य अधिकारी इब्राहिम अकील

इजराइल ने किया घातक हमला, बेरूत में मारा गया हिजबुल्लाह का सैन्य अधिकारी इब्राहिम अकील

इजराइल लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों को टारगेट कर रहा है। इजराइल ने दावा किया है कि बेरूत पर किए गए हवाई हमलों में हिजबुल्लाह का वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इब्राहिम अकील मारा गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 20, 2024 23:05 IST
Israel Hezbollah War- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Israel Hezbollah War

Israel Hezbollah War: इजराइल की सेना लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रही है। इजराइल के एक अधिकारी ने कहा है कि बेरूत पर इजराइली हमले में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इब्राहिम अकील को निशाना बनाया गया है। इजराइल ने दावा किया बेरूत पर किए गए हवाई हमलों में हिजबुल्लाह का वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इब्राहिम अकील मारा गया है। अकील हिजबुल्लाह की राडवान फोर्स और समूह की सर्वोच्च सैन्य संस्था जिहाद काउंसिल के प्रमुख के रूप में काम कर चुका है। इस बीच लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि बेरूत पर इजराइली हमले में कम से कम 8 लोग मारे गए हैं और 59 लोग घायल हुए हैं। 

इजराइल की सेना ने क्या कहा?

हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट

हिजबुल्लाह ने शुक्रवार को उत्तरी इजराइल पर 140 से ज्यादा रॉकेट दागे जिसके जवाब में इजराइली सेना ने लेबनान के बेरूत में ‘टारगेटेड हमले’ किए। इजराइल की सेना ने कहा कि शुक्रवार दोपहर को तीन दौर में रॉकेट दागे गए, जिनका लक्ष्य लेबनान से लगी सीमा पर स्थित स्थल थे। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने सीमा पर कई स्थानों को कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया है, जिनमें कई हवाई रक्षा अड्डे और एक इजराइली बख्तरबंद ब्रिगेड का मुख्यालय भी शामिल है। हिजबुल्लाह ने कहा कि इन ठिकानों पर पहली बार हमला किया गया है।

हवा में नष्ट की गईं मिसाइलें

इजराइली सेना ने कहा कि गोलान पहाड़ियों, साफेद और ऊपरी गैलिली के क्षेत्रों में 120 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से कुछ को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। सेना ने बताया कि अग्निशमन दल कई क्षेत्रों में जमीन पर गिरे मलबे के टुकड़ों से लगी आग को बुझाने में जुटे हैं। सेना ने यह नहीं बताया कि क्या किसी मिसाइल ने लक्ष्य को भेदा या कोई हताहत हुआ। सेना ने बताया कि मेरोन और नेटुआ क्षेत्रों में 20 मिसाइलें दागी गईं और इनमें से अधिकांश खुले क्षेत्रों में गिरीं। सेना ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

यह भी पढ़ें:

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में किया भयानक हमला, कर दी मिसाइलों की बौछार

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में फिर हुआ आतंकी हमला, 6 सुरक्षाकर्मियों की मौत, 11 घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement