Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. लेबनान में तबाही का सैलाब लेकर आया इजरायल, 24 घंटे में किए 137 हवाई हमले, मचा हड़कंप

लेबनान में तबाही का सैलाब लेकर आया इजरायल, 24 घंटे में किए 137 हवाई हमले, मचा हड़कंप

लेबनान में इजरायल भीषण हमले कर रहा है। ताजा मामला ये है कि पिछले 24 घंटे में इजरायल ने लेबनान के तमाम इलाकों में 137 हवाई हमले किए हैं।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 08, 2024 22:01 IST
air strike- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI लेबनान में तबाही

बेरूत: इजरायल और लेबनान के बीच संघर्ष जारी है। लेबनान की सरकार ने बताया है कि इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटों में लेबनान के विभिन्न इलाकों पर 137 हवाई हमले किए हैं। इस खबर के सामने आने के बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गया है। लेबनान के लोग इजरायल के इन हमलों से परेशान और डरे हुए हैं।

हालही में हिजबुल्ला के कार्यकारी नेता शेख नईम कासिम ने दी थी धमकी

हालही में हिजबुल्ला के कार्यकारी नेता शेख नईम कासिम ने धमकी दी थी कि इजराइल के और नागरिकों को विस्थापित होना पड़ेगा क्योंकि उसका समूह इजराइल के भीतरी इलाकों को निशाना बनाते हुए रॉकेट दाग रहा है। कासिम ने मंगलवार को टेलीविजन पर एक बयान भी जारी किया था। 

बता दें कि हिजबुल्ला, इजरायल पर बीते एक साल से हमला कर रहा है। इन हमलों की शुरुआत 8 अक्टूबर, 2023 को उत्तरी इजरायल में  रॉकेट दागने से हुई थी। कासिम का ये भी कहना है कि उसके ग्रुप की सैन्य पावर अभी भी बरकरार है।

कासिम के मुताबिक, इजरायल के हवाई हमलों को देखते हुए उसने सीनियर कमांडरों की जगह नए कमांडरों को नियुक्त किया है क्योंकि इजरायल के हमलों में लेबनान के कई सीनियर कमांडर मारे जा चुके हैं। ऐसे में कासिम चाहता है कि सीनियर कमांडरों को सुरक्षित किया जाए और उनकी जगह नए कमांडरों को तैनात किया जाए।

मारा जा चुका है हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर सुहैल हुसैनी 

7 अक्टूबर को हमास आतंकी हमले की बरसी पर इजरायल ने बेरूत में भीषण हमला कर हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया था। इजरायल की सेना ने कहा था कि हमले में सुहैल हुसैनी मारा गया, जो आतंकवादी समूह के साजो-सामान, बजट और प्रबंधन की देखरेख के लिए जिम्मेदार था।

इजरायल की सेना ने कहा था कि हुसैनी ईरान से आधुनिक हथियारों की आपूर्ति करने और फिर हिजबुल्लाह की विभिन्न इकाइयों तक उनको पहुंचाने में शामिल था। हुसैनी समूह की सैन्य परिषद का सदस्य था। इजरायल ने हाल के हफ्तों में किए हमलों में हिजबुल्लाह के शीर्ष नेता हसन नसरल्ला समेत कई शीर्ष कमांडरों को मार गिराया है। (इनपुट: भाषा से भी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement