Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. मासूम लोगों को निशाना बना रहा इजरायल, गाजा में स्कूल पर हवाई हमला, बच्चों सहित 20 की मौत

मासूम लोगों को निशाना बना रहा इजरायल, गाजा में स्कूल पर हवाई हमला, बच्चों सहित 20 की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की बमबारी और गाजा पर उसके जमीनी आक्रमण में 42,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: October 14, 2024 6:47 IST
Israel Airstrike- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल की हमले में तबाह इमारत

इजरायल ने अब गाजा पट्टी पर स्कूलों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। 14 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर इजरायल के हवाई हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। इसमें कई बच्चे भी शामिल हैं। स्थानीय अस्पतालों के अनुसार, मध्य गाजा में यह स्कूल एक आश्रय स्थल बना हुआ था। यहां इजरायल ने रॉकेट से हमला किया और कम से कम 20 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। यह स्कूल गाजा में साल भर से चल रहे युद्ध के कारण विस्थापित हुए कई फिलिस्तीनियों में से कुछ को आश्रय दे रहा था। शवों को नुसेरात के अल-अवदा अस्पताल और देर अल बलाह के अल-अक्सा शहीद अस्पताल ले जाया गया। 

रविवार रात के हमले में नुसेरात में दो महिलाओं की भी मौत हो गई। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की बमबारी और गाजा पर उसके जमीनी आक्रमण में 42,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जो आतंकवादियों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करता है।

इजरायल में ड्रोन हमले में लगभग 60 लोग घायल

इजरायल में ड्रोन हमले में लगभग 60 लोग घायल हुए हैं। बचाव सेवा ने कहा कि बिनयामीना शहर में हुए ड्रोन हमले में लगभग 60 लोग घायल हुए हैं और चार सैनिकों की मौत हुई है। लेबनान के चरमपंथी समूह हिज्बुल्ला ने हमले की जिम्मेदारी ली है। इजरायल की उन्नत वायु-रक्षा प्रणालियां इतनी मजबूत मानी जाती है कि ड्रोन या मिसाइल हमले में इतनी संख्या में लोगों के घायल होने की आशंका नहीं के बराबर रहती है। इजरायली मीडिया ने बताया कि रविवार को लेबनान से दो ड्रोन दागे गए। इजरायली सेना का कहना है कि एक ड्रोन को मार गिराया गया। यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि घायलों में शामिल लोग आम नागरिक हैं या सैनिक। हिज्बुल्ला ने एक बयान में कहा कि उसने गुरुवार को बेरूत में इजरायल की ओर से किए गए दो हमलों के जवाब में इजरायल की सेना के एक प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया। बेरूत में किए गए हमले में 22 लोग मारे गए थे। पिछले दो दिन में यह दूसरी बार है जब इजरायल में ड्रोन से हमला किया गया। शनिवार को तेल अवीव के एक उपनगर में एक ड्रोन हमला किया गया, जिसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

इजरायल के हमले में एक ही परिवार के आठ लोगों की मौत

मध्य गाजा पट्टी में इजरायल के हमले में एक ही परिवार के आठ सदस्यों की मौत हो गयी। फलस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। इस बीच, हिजबुल्ला को निशाना बनाकर किए गए इजरायल के हवाई हमलों में लेबनान में एक सदी पुराना बाजार नष्ट हो गया। दीर अल-बला स्थित ‘अल-अक्सा शहीद अस्पताल’ ने बताया कि गाजा में शनिवार देर रात को नुसरत शरणार्थी शिविर में एक मकान पर हमला किया गया जिसमें माता-पिता और आठ से 23 साल की उम्र के उनके छह बच्चों की मौत हो गयी। शवों को इसी अस्पताल में लाया गया था। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ के एक संवाददाता ने शवों की गिनती की है। हमास के साथ युद्ध को एक साल से अधिक समय होने पर भी इजरायल के हमले जारी हैं और वह गाजा में लगभग हर दिन आतंकवादी ठिकानों को निशाना बना रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement