Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इजरायली सेना ने बेरूत में बरसाए बम, मारा गया हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर सुहैल हुसैनी

इजरायली सेना ने बेरूत में बरसाए बम, मारा गया हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर सुहैल हुसैनी

इजरायल ने बेरूत में हवाई हमला कर हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर सुहैल हुसैन हुसैनी को ढेर कर दिया है। हुसैनी आतंकी संगठन की सैन्य परिषद का सदस्य था। हिजबुल्लाह ने इस बारे में अब तक कुछ नहीं कहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 08, 2024 14:11 IST
Israel Attack in Beirut- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Israel Attack in Beirut

यरुशलम: इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार जोरदार हमले कर रही है।  सात अक्टूबर को हमास आतंकी हमले की बरसी पर इजरायल ने बेरूत में भीषण हमला कर हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया है। इजरायल की सेना ने कहा कि हमले में सुहैल हुसैनी मारा गया है जो आतंकवादी समूह के साजो-सामान, बजट और प्रबंधन की देखरेख के लिए जिम्मेदार था। अभी हिजबुल्लाह की तरफ से इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। 

सैन्य परिषद का सदस्य था हुसैनी

इजरायल की सेना ने कहा कि हुसैनी ईरान से आधुनिक हथियारों की आपूर्ति करने और फिर हिजबुल्लाह की विभिन्न इकाइयों तक उनको पहुंचान में शामिल था। हुसैनी समूह की सैन्य परिषद का सदस्य था। इजरायल ने हाल के हफ्तों में किए हमलों में हिजबुल्लाह के शीर्ष नेता हसन नसरल्ला समेत कई शीर्ष कमांडरों को मार गिराया है।

इजरायल ने शुरू किया जमीनी आक्रमण

इजरायल ने पिछले सप्ताह दक्षिणी लेबनान में सीमित जमीनी आक्रमण भी शुरू किया था जो लगातार जारी है। इस बीच हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने अपने मृतक कमांडरों के स्थान पर नई नियुक्तियां कर दी हैं। उसने गाजा पट्टी में संघर्ष विराम होने तक इजरायल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन हमले करते रहने का संकल्प जताया है। 

Israel Hezbollah War

Image Source : FILE REUTERS
Israel Hezbollah War

इजरायल ने दी है चेतावनी

यहां यह भी बता दें कि, अब तक किए गए हमलों में इजरायल ने हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचाया है। इजरायली सेना की तरफ से यह भी कहा गया है कि वह जल्द ही लेबनान के दक्षिणी तट पर अभियान शुरू करेगी। इजरायली सेना ने भूमध्य सागर के 60 किलोमीटर क्षेत्र में निवासियों तथा मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी है। सेना के बयान में यह स्पष्ट नहीं किया गया कि किस तरह का अभियान चलाया जाएगा। (एपी)

यह भी पढें:

'हर हमले का दिया जाएगा माकूल जवाब', ईरान ने इजरायल को फिर दी चेतावनी

किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी परमाणु हमले की धमकी, कहा 'हिचकेंगे नहीं'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement