Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. गाजा में अब नहीं गरजेंगी इजरायली बंदूकें! सैन्य कार्रवाई खत्म, हमास की रफा ब्रिगेड का खात्मा; सरकारी मीडिया ने किया दावा

गाजा में अब नहीं गरजेंगी इजरायली बंदूकें! सैन्य कार्रवाई खत्म, हमास की रफा ब्रिगेड का खात्मा; सरकारी मीडिया ने किया दावा

गाजा में इजरायली सेना के हमले अब खत्म हो गए हैं। इजरायल की सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि गाजा में सैन्य कार्रवाई समाप्त हो गई है। हमास की रफा ब्रिगेड का इजरायली सेना ने खात्मा कर दिया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 17, 2024 10:00 IST
israel, hamas- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाई

यरूशलेम: इजरायल के सरकारी मीडिया ने बताया कि गाजा पट्टी में इजरायली सेना की लड़ाई खत्म हो गई है। साथ ही यह भी दावा किया है कि इजरायल की सेना ने हमास की रफा ब्रिगेड का खात्मा कर दिया है।  वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों का हवाला देते हुए, इजरायल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी ने कहा कि इजरायल अब गाजा में तभी लौटेगा "जब कोई नई खुफिया जानकारी मिलेगी", लेकिन सामान्य तौर पर गाजा में इजरायली सेना की कार्रवाई समाप्त हो गई है।

अस्तित्व में नहीं है रफा ब्रिगेड

चैनल के अनुसार, इजरायली सेना ने बताया कि हमास की रफा ब्रिगेड को खत्म कर दिया गया है और यह अब अस्तित्व में नहीं है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि इसमें यह भी कहा गया कि ये बातें पिछले कुछ दिनों में सुरक्षा स्थिति के आकलन की चर्चाओं के दौरान राजनीतिक स्तर पर कही गई थीं।

बंधकों की रिहाई के लिए वार्ता

कान टीवी ने कहा कि इजरायल के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने यह भी कहा कि जब हमास की अधिकांश लड़ाकू इकाइयां भंग हो जाएंगी, तो बंधक सौदे की शुरुआत करने का सही समय होगा। चैनल ने यह भी बताया कि शुक्रवार को गाजा में युद्ध विराम के लिए वार्ता में भाग लेने वाला इजरायली प्रतिनिधिमंडल ईरानी हमले के डर से कतर में विमान से नहीं पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल यूएई के अबू धाबी में उतरा और विमान से नहीं बल्कि सड़क मार्ग से दोहा के लिए रवाना हुआ। शुक्रवार को जारी अमेरिका, मिस्र और कतर के एक संयुक्त बयान में कहा गया कि "पिछले 48 घंटों में दोहा में वरिष्ठ अधिकारियों ने मध्यस्थ के रूप में बातचीत की है, जिसका मकसद युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए समझौता करना है"।

बंधकों की रिहाई के समझौते को लेकर आशावादी हूं : बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन गाजा में इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के समझौते की संभावनाओं को लेकर बेहद आश्वस्त नजर आए। उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले की तुलना में इस बार समझौते के काफी अधिक करीब" हैं। 

दोहा में दो दिनों की वार्ता के बाद ओवल कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में बाइडन ने कहा, "मैं नकारात्मक टिप्पणी नहीं करना चाहता, लेकिन संघर्ष विराम तीन दिन पहले की तुलना में बहुत करीब है।" इस दो-दिवसीय वार्ता में अगले सप्ताह वार्ता जारी रखने पर सहमति बनी। दस महीने से चल रहे युद्ध में यह पहली बार नहीं है कि बाइडन ने समझौते को लेकर आशा व्यक्त की हो। बाइडन ने शुक्रवार को कहा, "हमारे पास कुछ हो सकता है। लेकिन हम अभी तक वहां नहीं पहुंचे हैं। (इनपुट-एजेंसी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement