Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पश्चिम एशिया में जंग के हालात! अमेरिका ने घातक पनडुब्बी और विमानवाहक पोत तैनात करने का दिया आदेश

पश्चिम एशिया में जंग के हालात! अमेरिका ने घातक पनडुब्बी और विमानवाहक पोत तैनात करने का दिया आदेश

इजराइल और ईरान के बीच तनाव को देखते हुए अमेरिका की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है। अमेरिका किसी भी स्थिति में इजराइल की मदद के लिए प्रतिबद्ध है लिहाजा उसने पश्चिम एशिया में मिसाइल गाइडेड पनडुब्बी भेजने का आदेश दिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 12, 2024 10:59 IST
US Submarine Moves to Middle East (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : FILE AP US Submarine Moves to Middle East (सांकेतिक तस्वीर)

वाशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पश्चिम एशिया में मिसाइल गाइडेड पनडुब्बी भेजे जाने का आदेश दिया है और ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ विमानवाहक पोत ‘स्ट्राइक ग्रुप’ को और तेजी से इलाके की तरफ बढ़ने का निर्देश दिया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। ऑस्टिन ने ये आदेश ऐसे समय में जारी किए हैं, जब अमेरिका और उसके सहयोगी तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनिया और बेरूत में प्रमुख हिजबुल्ला कमांडर फौद शुकुर की हत्या के बाद क्षेत्र में बढ़ते तनाव को कम करने के लिए इजराइल और हमास के बीच संघर्ष-विराम समझौता कराने की कोशिशों में जुटे हैं। अधिकारियों को इन हत्याओं के बाद ईरान और हिजबुल्लाकी तरफ से जवाबी हमले किए जाने की आशंका है। यही कारण है कि अमेरिका पश्चिम एशिया क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है। 

इजराइल की मदद को तैयार है अमेरिका

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय ‘पेंटागन’ के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने एक बयान में बताया कि ऑस्टिन ने इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से बात की और इजराइल की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाने की अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराया। राइडर के अनुसार, गैलेंट से बातचीत में ऑस्टिन ने बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के मद्देनजर पश्चिम एशिया में अमेरिकी सैन्य बलों की उपस्थिति और क्षमताओं को मजबूत करने का उल्लेख किया। एशिया प्रशांत क्षेत्र में मौजूद ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ को इस क्षेत्र में ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ विमानवाहक ‘स्ट्राइक ग्रुप’ की जगह लेने का पहले ही आदेश दिया जा चुका है। ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ पश्चिम एशिया से जल्द ही वापस आना शुरू करेगा। 

आम नागरकों का रखा जा रहा ध्यान

रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने पिछले सप्ताह कहा था कि ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ इस महीने के अंत तक सेंट्रल कमांड क्षेत्र में पहुंच जाएगा। रविवार को यह स्पष्ट नहीं किया गया कि ऑस्टिन के ताजा आदेश का क्या तात्पर्य है या ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ कितनी जल्दी पश्चिम एशिया की ओर बढ़ेगा। इस विमानवाहक पोत पर एफ-35 लड़ाकू विमानों के अलावा एफ/ए-18 लड़ाकू विमान तैनात हैं। राइडर ने यह भी नहीं बताया कि यूएसएस जॉर्जिया निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी कितनी जल्दी इस क्षेत्र में पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि ऑस्टिन और गैलेंट ने गाजा में इजराइल के सैन्य अभियानों और आम नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करने के महत्व पर भी चर्चा की है। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

बांग्लादेश: अंतरिम सरकार के मुखिया बनते ही मोहम्मद यूनुस को बड़ी राहत, धुल गए भ्रष्टाचार के आरोप

बांग्लादेश: हिंदू समुदाय से आज मुलाकात करेंगे अंतरिम सरकार के मुखिया, हमलों के खिलाफ सड़कों पर उतरे अल्पसंख्यक

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement