Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इजराइल ने तोड़ी हिजबुल्लाह की कमर, लेबनान बोला 'अब अमेरिका ही रोक सकता है लड़ाई'

इजराइल ने तोड़ी हिजबुल्लाह की कमर, लेबनान बोला 'अब अमेरिका ही रोक सकता है लड़ाई'

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है, दोनों तरफ से मिसाइलें और रॉकेट्स दागे जा रहे हैं। इजराइली हमले में हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर इब्राहिम कोबेसी मारा गया है। इस बीच लेबनान ने कहा है कि अमेरिका लड़ाई खत्म करने में मदद कर सकता है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 25, 2024 12:21 IST
Israel Attack On Hezbollah- India TV Hindi
Image Source : AP Israel Attack On Hezbollah

Israel Hezbollah War: इजराइल की तरफ से बेरूत में किए गए हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई है। हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और दोनों पक्ष एक दूसरे को निशाना बना रहे हैं। इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जारी तनाव के चलते मध्य पूर्व जंग की कगार पर खड़ा नजर आ रहा है। इस बीच लेबनान ने कहा है कि केवल वॉशिंगटन ही लड़ाई को समाप्त करने में मदद कर सकता है। 

 हिजबुल्लाह ने की पुष्टि

इस बीच हिजबुल्लाह ने अपने शीर्ष कमांडर इब्राहिम कोबेसी की मौत की पुष्टि की है। कोबेसी दक्षिणी बेरूत में इजराइली हमले में मारा गया था। इजराइल की ओर से कहा गया था कि कोबेसी हिजबुल्लाह की मिसाइल और रॉकेट फोर्स का नेतृत्व कर रहा था। इजराइल ने हमले को दौरान छह मंजिला इमारत की तीन मंजिलों को निशाना बनाया था। एक सप्ताह से भी कम समय में बेरूत पर यह इजराइल का तीसरा हमला था। 

इजराइल पर दागे थे रॉकेट

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जारी संघर्ष के तेज होने के बीच कोबेसी आतंकवादी संगठन का पहला सदस्य है जिसे मौजूदा संघर्ष के दौरान मृत घोषित किया गया है। इजराइली सैन्य अधिकारियों ने कहा कि कोबेसी इजराइल की ओर निशाना बनाकर रॉकेट और मिसाइल दागे जाने के लिए जिम्मेदार था और उसने वर्ष 2000 के हमले की साजिश रची थी जिसमें तीन इजराइली सैनिकों का अपहरण कर लिया गया था और उनकी हत्या कर दी गई थी।

Israel Hezbollah War

Image Source : AP
Israel Hezbollah War

पीएम नेतन्याहू का साफ संदेश

इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तरफ से बड़ी चेतावनी दी गई है। हाल ही में सोशल साइट 'एक्स' पर एक पोस्ट में नेतन्याहू पर साफ कहा, "हिजबुल्लाह आपको (लेबनान) रसातल की ओर ले जा रहा है। जिसके भी लिविंग रूम में मिसाइल और गैरेज में रॉकेट होगा, उसका घर नहीं बचेगा।" (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें:

चीन ने प्रशांत महासागर में किया भयानक मिसाइल का टेस्ट, अमेरिका समेत इन देशों को खतरा

हिजबुल्लाह पर कहर बनकर बरसा इजरायल, मिसाइल कमांडर को भी मार गिराया, जानें कितना खतरनाक था

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement