Saturday, June 29, 2024
Advertisement

Israel Hamas war: गाजा में मची तबाही के बाद बच्चों का है सबसे बुरा हाल, सच्चाई जान हिल जाएंगे आप

इजराइल और हमास के बीच छिड़ी जंग से सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे हुए हैं। गाजा में हालत भयावह हैं और इलाज के लिए अस्पताल तक नहीं बचे हैं। अब पहली बार ऐसा हुआ है जब 68 बच्चों को इलाज के लिए मिस्र और अन्य देशों में भेजा गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 28, 2024 11:30 IST
Israel Hamas war - India TV Hindi
Image Source : FILE AP Israel Hamas war

Israel Hamas war: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। जंग की वजह से गाजा पूरी तरह तबाह हो गया है। लोगों को ना तो खाना मिल रहा है और ना ही पीने के लिए पानी। संयुक्त राष्ट्र की तरफ से पहुंचाई जाने वाली सहायता के बाद भी लोग बेहाल हैं। जंग की वजह से सबसे बुरा हाल महिलाओं और बच्चों का है। हालात ये हैं कि, इलाज के लिए अस्पताल अब बचे ही नहीं हैं। जंग के इस माहौल ने इजराइल ने अब बड़ा कम उठाया है। इजराइली अधिकारियों ने कहा है कि गाजा पट्टी का एकमात्र मार्ग मई में बंद किया गया था। लेकिन अब पहली बार 68 बीमार और घायल बच्चों को इलाज के लिए गाजा पट्टी से मिस्र जाने की अनुमति दी गई है। 

अमेरिका, मिस्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने की पहल

फलस्तीनी नागरिक से जुड़े मामलों के लिए जिम्मेदार इजराइली सैन्य निकाय ‘कॉर्डिनेटर ऑफ गर्वनमेंट एक्टिविटिज इन द टेरेटरीज’ (सीओजीएटी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह काम अमेरिका, मिस्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अधिकारियों के समन्वय से किया गया है। बच्चों और उनके साथियों को केरेम शालोम सीमा मार्ग से गाजा पट्टी से निकाला गया और मरीजों को उपचार के लिए मिस्र और अन्य देशों में भेजा गया है।

gaza hospital

Image Source : AP
gaza hospital

लोगों को है इलाज क जरूरत 

लगभग नौ महीने से जारी इजराइल-हमास संघर्ष ने गाजा के स्वास्थ्य क्षेत्र को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। अधिकांश अस्पतालों को बंद करना पड़ा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि ऐसे हजारों लोग हैं जिन्हें उपचार के लिए विदेश भेजे जाने की जरूरत है, जिनमें सैकड़ों ऐसे भी हैं जिन्हें तत्काल इलाज की जरूरत है। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू पर "काला जादू" करने की घटना से मचा हड़कंप; उनकी ही कैबिनेट के 2 मंत्री गिरफ्तार

नेपाल में खराब मौसम बना आम लोगों के लिए काल, अलग-अलग घटनाओं में 28 लोगों की मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement