Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. आसमान से मौत बरसाने के बाद इजरायल ने लेबनान में घुसकर हमला शुरू किया, अमेरिका ने कही ये बड़ी बात

आसमान से मौत बरसाने के बाद इजरायल ने लेबनान में घुसकर हमला शुरू किया, अमेरिका ने कही ये बड़ी बात

इजरायल लगातार हिजबुल्लाह के ठिकाने तबाह कर रहा है। एक तरफ लेबनान में इजरायली फाइटर जेट आसमान से मौत बरसा रहे हैं, दूसरी तरफ इजरायल, लेबनान के अंदर घुसकर हमला कर रहा है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 01, 2024 7:09 IST
Israel, Lebanon, America- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल और लेबनान के बीच संघर्ष

यरुशलम: हवाई हमलों के बाद अब इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ नया ऑपरेशन शुरू कर दिया है। इजरायली फौज ने ऐलान कर दिया है कि वो सीमित कार्रवाई करके हिजबुल्लाह के ठिकाने तबाह कर रही है। आर्मी के इस ऑपरेशन को इजरायल की सरकार की तरफ से राजनीतिक मंजूरी मिल चुकी है।

इजरायली फौज ने क्या कहा?

इजरायली फौज ने कहा है कि वो इंटेलिजेंस के आधार पर दक्षिणी लेबनान के अंदर हिजबुल्ला के ठिकानों पर ऑपरेशन कर रहे हैं। ये टारगेट बॉर्डर के नजदीक बसे गांवों के पास है और इजरायल के लिए खतरा बने हुए हैं। ग्राउंड ऑपरेशन में जहां इजरायली टैंक और जवान शामिल हैं तो वहीं उनको कवर देने के लिए एयरफोर्स के साथ-साथ ग्राउंड सपोर्ट भी दिया जा रहा है।

जिस एरिया में जवान घुस रहे हैं, वहां पहले एयर स्ट्राइक की जा रही है। लेबनान की मीडिया के मुताबिक, इजरायली आर्मी लेबनान में घुस चुकी है। भारी तादात में इजरायल के सैनिक और टैंक लेबनान की तरफ कूच कर रहे हैं। 

अमेरिका ने क्या कहा?

अमेरिका ने भी इस बात की पुष्टि की है और कहा है कि इजरायल को अपनी रक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोई भी कदम उठाने का हक है। इस बीच इजरायल ने कहा कि उसका ऑपरेशन टारगेट लेबनान में उन इलाकों को आजाद करवाना है, जो हिजबुल्ला के नियंत्रण में हैं।

आसमान में मंडरा रही मौत

एक तरफ लेबनान में इजरायली फाइटर जेट का शोर सुनाई दे रहा है, दूसरी तरफ ग्राउंड लेवल पर भी हमला जारी है। ग्राउंड पर मौजूद आर्मी को सपोर्ट देने के लिए इजरायली आर्टिलरी और एयरफोर्स आसमान में मंडरा रहे हैं। अमेरिका ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि इजरायली आर्मी लेबनान के अंदर उन इलाकों पर सर्जिकल स्ट्राइक कर रही है, जो हिजबुल्ला के ठिकाने हैं और जहां पर हिजबुल्लाह ने घरों की आड़ में हथियार छिपा रखे हैं।

इजरायल ने लेबनान से लगने वाले नॉर्दन बॉर्डर पर अपने टैंक और बख़्तरबंद गाड़ियां तैनात कर दी हैं। इजरायली आर्मी के रिज़र्व सैनिकों की छुट्टियां कैंसिल करके उन्हें वापस बुला लिया गया है। इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने लेबनान बॉर्डर का दौरा किया है और वहां पर तैनात इजरायली सैनिकों से मुलाकात की है और उनका हौसला बढ़ाया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement