Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. हिजबुल्लाह को लगा बड़ा झटका, हसन नसरल्लाह के बाद अब इजरायल ने इस बड़े नेता को किया ढेर

हिजबुल्लाह को लगा बड़ा झटका, हसन नसरल्लाह के बाद अब इजरायल ने इस बड़े नेता को किया ढेर

इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने बेरूत में हाशेम सफीद्दीन को मार गिराया गया है। सफीद्दीन को हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 23, 2024 9:20 IST
Hashem Safieddine- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Hashem Safieddine

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल का सैन्य अभियान लगातार तेज होता जा रहा है। हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के  बाद इजरायल ने अब उसके संभावित उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को भी मार गिराया है। इजरायल की सेना ने सफीद्दीन के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। इजरायली सेना का कहना है कि बेरूत में तीन हफ्ते पहले हवाई हमले में सैफीद्दीन को मार गिराया गया था। इजरायल के इस बयान के पर हिजबुल्लाह ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

नसरल्लाह का चचेरे भाई था हाशेम सफीद्दीन

हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के सबसे वरिष्ठ सैन्य-राजनीतिक मंच शूरा परिषद का सदस्य था। सफीद्दीन आतंकवादी संगठन में निर्णय लेने और नीति-निर्माण के लिए जिम्मेदार था। हाशेम हिजबुल्लाह के पूर्व नेता हसन नसरल्लाह का चचेरे भाई था और संगठन के भीतर उसका महत्वपूर्ण प्रभाव था। वह हिजबुल्लाह के वित्तीय और प्रशासनिक मामलों की देखरेख भी कर रहा था। सफीद्दीन को नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था।

 

जारी है इजरायल का सैन्य अभियान

बता दें कि, इजरायली रक्षा बल (IDF) ने दावा किया है कि अब तक दक्षिणी लेबनान में चल रहे जमीनी अभियानों के दौरान 400 से अधिक हिजबुल्लाह ऑपरेटिवों को मार गिराया गया है। इन ऑपरेटिवों में कई क्षेत्रीय कमांडर भी शामिल हैं। इस बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर हुए ड्रोन अटैक को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के मुख्य प्रवक्ता मोहम्मद अफीफ ने कहा है कि बीते सप्ताह इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन हमले में उसके समूह का हाथ है। 

यह भी पढ़ें:

बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर हुआ था ड्रोन अटैक, अब हिजबुल्लाह बोला 'हमने किया हमला'

Israel Hezbollah War: बेरूत में इजरायल ने बरसाए बम, 12 से ज्यादा लोगों की मौत; 57 घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement