Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ईरान के साथ ही सीरिया पर भी इजरायल ने किए हमले, सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

ईरान के साथ ही सीरिया पर भी इजरायल ने किए हमले, सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

इजरायल ने बदले की कार्रवाई करते हुए जहां ईरान पर जमकर बमबारी की वहीं सीरिया के सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया। इजरायल ने एक साथ दोनों देशों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 26, 2024 7:15 IST
israel iran- India TV Hindi
Image Source : FILE हमले की तस्वीर

Israel attack Iran and Syria : इजरायल ने ईरान के साथ-साथ सीरिया को भी निशाना बनाकर हमला किया। सीरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी SANA की रिपोर्ट के अनुसार, इज़रायल ने रात करीब 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य ठिकानों पर हमला किया। यह वही वक्त था जब इजरायल ईरान के सैन्य ठिकानों पर हमले कर रहा था। न्यूज एजेंसी SANA का कहना है कि एयर डिफेंस ने कुछ इज़रायली मिसाइलों को मार गिराया। सीरिया की राजधानी दमिश्क के आसपास के ठिकानों को निशाना बनाया गया है। इजरायल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स की तरफ से मिसाइलें दागी गईं। हालांकि अधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं।

बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब: व्हाइट हाउस

वहीं ईरान पर इजरायल के इस हमले के बाद व्हाइट हाउस का भी बयान आया है। व्हाइट हाउस का कहना है कि ईरान में सैन्य ठिकानों पर इज़रायली हमले इस महीने की शुरुआत में तेहरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद आत्मरक्षा का एक अभ्यास है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट का कहना है कि सैन्य ठिकानों पर टारगेटेड हमला आत्मरक्षा का एक अभ्यास है और 1 अक्टूबर को इज़रायल पर किए गए ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब है।

ईरान के सैन्य ठिकानों पर बमबारी

बता दें कि इजरायल ने शुक्रवार की देर रात ईरान के सैन्य  ठिकानों समेत राजधानी तेहरान और आसपास के शहरों पर भी बमबारी की। इजरायल की सेना ने इस बमबारी की पुष्टि करते हुए बताया कि यह ईरान की ओर से इजरायल पर महीनों तक लगातार किए गए हमलों का जवाब है। इजरायल डिफेंस फोर्स ने कहा कि ईरान की ओर से लगातार इजरायल पर हमले किए जा रहे हैं। दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार है और इजरायल की जनता की रक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा, वह करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement