Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. लेबनान में इजराइली हवाई हमलों ने मचाई तबाही, महिलाओं और बच्चों समेत 31 लोगों की हुई मौत

लेबनान में इजराइली हवाई हमलों ने मचाई तबाही, महिलाओं और बच्चों समेत 31 लोगों की हुई मौत

हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच तनाव चरम पर है। इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हवाई हमले किए हैं। इजराइल की तरफ से किए गए हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 तक पहुंच गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 21, 2024 15:46 IST
 Israel Airstrikes On Lebanon- India TV Hindi
Image Source : AP Israel Airstrikes On Lebanon

Israel Hezbollah War: लेबनान की राजधानी बेरूत में शुक्रवार को हुए हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है जिनमें सात महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं। देश के स्वास्थ्य मंत्री फिरास आबियाद ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी है। आबियाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इस हमले में 68 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें 15 अस्पताल में भर्ती हैं। उनके अनुसार, 2006 की इजराइल-हिजबुल्लाह लड़ाई के बाद से यह सबसे घातक इजराइली हवाई हमला था। 

मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर

इजराइल की तरफ से किए गए इस हमले में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील और इस आतंकी संगठन के करीब दर्जनभर सदस्य शामिल हैं। हमले के समय ये सभी एक भवन के बेसमेंट में बैठक कर रहे थे। हमले में संबंधित भवन भी ध्वस्त हो गया है। अकील हिजबुल्लाह की ‘रडवान फोर्सेज’ का प्रभारी था। आबियाद ने बताया कि इस हमले में तीन सीरियाई नागरिक भी मारे गए हैं। 

पत्रकारों को हमले वाली जगह पर ले जाया गया

शुक्रवार को इजराइल की सेना ने कहा था कि इस हमले में अकील समेत हिज्बुल्ला के 11 सदस्य मारे गए हैं। इजराइल ने शुक्रवार दोपहर घनी आबादी वाले दक्षिणी बेरूत इलाके में उस समय हवाई हमला किया था जब लोग काम से और छात्र स्कूलों से घर लौट रहे थे। शनिवार सुबह हिजबुल्लाह का मीडिया कार्यालय पत्रकारों को हमले वाली जगह पर लेकर गया जहां लोग मलबा हटा रहे थे। 

Lebanon Israel Airstrikes

Image Source : AP
Lebanon Israel Airstrikes

हिजबुल्लाह ने भी की बमबारी

लेबनानी सैनिकों ने हमलों के बाद इलाके की घेराबंदी कर दी है और वो लोगों को हमले में ध्वस्त हुई इमारत तक पहुंचने से रोकते हुए नजर आए। शुक्रवार के इजराइल की ओर से किए गए घातक हमले से कुछ घंटे पहले हिजबुल्लाह ने भी इजराइल के उत्तरी हिस्सों में भीषण बमबारी करते हुए इजराइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था। (एपी)

यह भी पढ़ें:

सलाखों के पीछे चीन की 'ब्यूटीफुल गवर्नर', 58 जूनियर्स के साथ बनाए संबंध; ली करोड़ों की रिश्वत

UN में 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' को संबोधित करेंगे PM मोदी, दुनिया जानेगी भारत के विकास की कहानी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement